9 कछुए बरामद:25 हजार रुपए तक में बेच रहा था कछुआ, टीम ने ग्राहक बनकर पकड़ा

भोपाल.वन विभाग की टीम ने मंगलवार शाम 9 कछुओं के साथ एक तस्कर को पकड़ा। वह भोपाल में कछुए बेचने आया था। टीम ने ग्राहक बनकर तस्कर को पॉलिटेक्निक कॉलेज के पास से पकड़ा है। वह स्टार टर्टल का जोड़ा 17,500 रुपए में बेच रहा था। वहीं शेड्यूल वन का कछुआ 25 हजार रुपए में।
इधर, दोपहर एक बजे विभाग ने मुखबिर की सूचना पर ईंटखेड़ी पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए चंदन तस्कर को भी गिरफ्तार किया है। उसके पास से 17 किलो चंदन के साथ पकड़ा है। उड़नदस्ता प्रभारी आर के चतुर्वेदी ने बताया कि जबलपुर की वन्य जीव अन्वेषण ब्यूरो की टीम को जानकारी मिली थी कि दुर्लभ प्रजाति के कछुओं की तस्करी की जा रही है। ये कुछए भोपाल में लाकर बेचे जा रहे हैं। टीम ने भोपाल वन मंडल की उड़नदस्ता और क्रेक टीम क्रमांक 2 के साथ मिलकर संयुक्त कार्रवाई की। गौरतलब है कि इससे पहले भी कई बार कछु आ तस्करों को गिरफ्तार किया गया है।
…और जाल में फंस गया आरोपी
टीम में से एक कर्मचारी ग्राहक बनकर आरोपी उजेफा आबिद अली बोहरा पिता अबेद अली उम्र 26 साल से सौदा किया। इसके बाद रुपए देने के बहाने पहुंची टीम ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

ईंटखेड़ी से पकड़ा चंदन तस्कर
उड़न दस्ता टीम ने ईटखेड़ी से पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई में चंदन तस्कर फिरोज पिता सत्तार खान को गिरफ्तार किया है। इसके पास से एक कुल्हाड़ी, मोटर साइकल जब्त की है।

भाेपाल में पहले भी होती रही है कछुओं की तस्करी
11 अगस्त 2018 को भोपाल स्टेशन से 53 कछुओं को पकड़ा था। इसके बाद एक महिला और बच्चे को एसटीएफ वाइल्ड लाइफ ने कछुओं की तस्करी करते हुए पकड़ा था। 17 सितंबर 2019 एसटीएफ वाइल्ड लाइफ भोपाल की टीम और लखनऊ पुलिस ने एक अंतरराष्ट्रीय तस्कर इरफान खान पिता जैनूल लखनऊ से संयुक्त कार्रवाई उसे गिरफ्तार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort