8 राज्यों में राज्यसभा चुनाव / एमपी में भाजपा के सिंधिया, सुमेर सिंह और कांग्रेस के दिग्विजय जीते; राजस्थान की 3 में से 2 सीटें कांग्रेस के खाते में

नई दिल्ली. आठ राज्यों में राज्यसभा की 19 सीटों पर वोटिंग के बाद काउंटिंग चल रही है। मध्य प्रदेश की 3 में से दो सीटें भाजपा को मिली हैं और एक कांग्रेस को। भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह जीते हैं। कांग्रेस से दिग्विजय को जीत मिली है।
राजस्थान की 3 में से 2 सीटें कांग्रेस के पास गई हैं। पार्टी के केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी जीते। भाजपा को एक सीट मिली, पार्टी के राजेंद्र गहलोत को जीत मिली। आंध्र प्रदेश की 4 सीटों पर सीएम जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस को जीत मिली।

दस राज्यों की 24 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना था, लेकिन 2 राज्यों की 5 सीटों पर बिना विरोध कैंडिडेट चुन लिए गए थे। इसलिए 19 सीटों पर वोटिंग हुई। यहां 2 सीटें कांग्रेस और एक सीट भाजपा ने जीती है। कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल औऱ नीरड डांगी जीते। भाजपा से राजेंद्र गहलोत जीते, पर ओंकार सिंह लखावत को हार मिली। राजस्थान में 200 में से 198 विधायकों ने वोट डाले। कांग्रेस के विधायक वाजिब अली के वोट डालने पर दूसरे विधायकों ने आपत्ति जताई। अली विदेश से दिल्ली पहुंचे और फिर जयपुर आकर वोट डालने पहुंच गए। उन्होंने पीपीई किट पहनकर वोट डाला। वहीं, मंत्री भंवरलाल मेघवाल और विधायक गिरधारी लाल तबीयत ठीक नहीं होने की वजह से वोट नहीं डाल पाए।
मध्य प्रदेश की 3 सीटों में से भाजपा को दो पर जीत मिली। भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह जीते। कांग्रेस से दिग्विजय सिंह को जीत मिली। इससे पहले क्रॉस वोटिंग के डर से पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ दो बसों में पार्टी के विधायकों को लेकर विधानसभा पहुंचे। इससे पहले कमलनाथ के घर पर मॉक पोल हुआ, जिसमें कांग्रेस विधायकों को बताया गया कि उन्हें किस कैंडिडेट को वोट देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort