3700 ट्रेनें रद्द, गो एयर और इंडिगो ने सभी उड़ानें रद्द कीं

प्रधानमंत्री ने रविवार को देशवासियों से जनता कर्फ्यू की अपील की है। इसे सफल बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने अपनी 3700 पैसेंजर और लंबी दूरी की मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है। वहीं दूसरी तरफ निजी क्षेत्र की एयरलाइंस गो एयर और इंडिगो ने भी रविवार को अपनी सभी उड़ाने रद्द कर दी हैं।
रेलवे के आदेश के अनुसार, ‘शनिवार/रविवार मध्यरात्रि से रविवार रात 10 बजे के बीच देश के किसी भी रेलवे स्टेशन से कोई भी यात्री या एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चलेगी।’ यह आदेश शुक्रवार शाम को जारी किया गया है। रेलवे बोर्ड का कहना है कि मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद में उपनगरीय रेल सेवाओं में कटौती की जाएगी और केवल उतनी ही ट्रेनें चलाई जाएंगी जिससे जरूरी यात्राएं संभव हो सकें। हर जोन को यह शक्ति दी जाती है कि वह इस बात का फैसला लें कि रविवार को वह कितनी ट्रेनों को चलाने की इजाजत देंगे।
गो एयर ने रविवार की उड़ानें रद्द कीं
‘गो एयर’ ने रविवार को जनता कर्फ्यू के दिन स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है। एयरलाइन ने शुक्रवार को कहा, ‘गो एयर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रस्तावित जनता कर्फ्यू के समर्थन में रविवार 22 मार्च को स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने का फैसला लिया है।’

वहीं गो एयर और इंडिगो के बाद विस्तारा ने भी रविवार को अपनी घरेलू उड़ानों में कटौती करने का ऐलान किया। एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, ‘जनता कर्फ्यू के मद्देनजर विस्तारा 22 मार्च को अपनी उड़ानों में कटौती करेगा। उड़ानें रद्द होने से प्रभावित यात्रियों से जल्द संपर्क किया जाएगा।’

इंडिगो महज 60 फीसदी घरेलू उड़ानों का करेगी परिचालन
इंडिगो ने शुक्रवार को कहा कि रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर वह महज 60 प्रतिशत घरेलू उड़ानों का परिचालन करेगी। इसके अलावा, इस महामारी के चलते एयरलाइन की मांग में कमी आई है, उसके मद्देनजर वह अपनी घरेलू उड़ानों में फिलहाल 25 प्रतिशत कमी कर रही है।

इंडिगो ने कहा, ’22 मार्च को रविवार के दिन के लिए प्रधानमंत्री द्वारा 19 मार्च को घोषित किये गये जनता कर्फ्यू के मद्देनजर एयरलाइन अपने सामान्य उड़ानों में से करीब 60 फीसदी का ही संचालन करेगी और उस दिन बस अत्यावश्यक यात्रा जरूरतों को पूरा करेगी।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोरोना वायरस के चलते नागरिकों से रविवार को सुबह छह बजे से लेकर रात नौ बजे तक अपने घरों से बाहर नहीं निकलकर जनता कर्फ्यू करने की अपील की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *