24 घंटे में 11128 मरीज बढ़े, अब 2.98 लाख केस; धनंजय मुंडे पॉजिटिव, संक्रमित होने वाले महाराष्ट्र के तीसरे मंत्री

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख 98 हजार 300 हो गई है। गुरुवार को लगातार दूसरे दिन 11 हजार से ज्यादा मरीज बढ़े और रिकॉर्ड 393 लोगों की जान गई। ये आंकड़े covid19india.org के आधार पर हैं। महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और उद्धव ठाकरे सरकार में कैबिनेट मंत्री धनंजय मुंडे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस तरह, मुंडे ठाकरे सरकार में संक्रमित होने वाले तीसरे मंत्री हो गए हैं। फिलहाल उनका इलाज चल रहा है। इससे पहले मंत्री जितेंद्र आव्हाड और अशोक चाव्हाण संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि, दोनों स्वस्थ्य हो गए हैं।

उधर, पंजाब और मध्यप्रदेश सरकार ने लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने का फैसला किया है। पंजाब सरकार ने बताया कि शनिवार, रविवार और पब्लिक हॉलिडे पर राज्य में सभी दुकानें, बाजार बंद और लोगों के घर से निकलने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी।

वहीं, मध्यप्रदेश सरकार ने राजधानी भोपाल में हफ्ते में पांच दिन पूरा शहर खोलने का तय किया है। यहां शनिवार और रविवार को दो दिन जरूरी चीजों की दुकानों को छोड़कर शहर पूरी तरह बंद रहेगा। इसे लागू करने की तारीख अभी तय नहीं की गई है। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बताया कि कारोबारियों से चर्चा के बाद आदेश जारी किया जाएगा।

गुरुवार को महाराष्ट्र और दिल्ली में सबसे ज्यादा मरीज मिले
covid19india.org के मुताबिक, गुरुवार को महाराष्ट्र और दिल्ली में एक दिन में सबसे ज्यादा संक्रमित मिले। महाराष्ट्र में 3607 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई और 152 ने जान गंवाई। वहीं दिल्ली में 1877 मरीज मिले और 101 मौते हुईं। दिल्ली में अब तक कोरोना से 1085 लोग दम तोड़ चुके हैं।
कोरोना अपडेट्स

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कोरोना पर अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, गुरुवार को 10,956 केस सामने आए। वहीं, पिछले 24 घंटे में 396 मौतें हुईं। इसके साथ, देश में अब तक 2 लाख 97 हजार 535 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 1 लाख 41 हजार 842 एक्टिव केस हैं और 1 लाख 47 हजार 195 स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, अब तक 8498 लोगों की मौत हो चुकी है।
तेलंगाना में कोविड-19 के उपचार के लिए बनाए गए तेलंगाना नोडल अस्पताल में पिछले तीन दिनों से 300 से ज्यादा जूनियर डॉक्टर्स हड़ताल पर हैं। ये लोग अस्पताल में बेहतर सुविधाओं की मांग कर रहे हैं। इनका कहना है कि इस पूरे अस्पताल में 8 डॉक्टर्स हैं जो कि आईसीयू के 120 मरीजों की देखभाल करते हैं। यदि हम मरीज को क्रिटिकल केयर वॉर्ड से किसी दूसरे वॉर्ड में शिफ्ट करते हैं, तो हमें ऑक्सीजन सपोर्ट देने में 40 मिनट का समय लगता है। जबकि यहां पूरे राज्य से संक्रमित मरीज लाए जा रहे हैं।
5 राज्यों का हाल
मध्यप्रदेश: यहां गुरुवार को 192 नए मरीज सामने आए और 4 की मौत हुई। भोपाल में 85, इंदौर में 41 और उज्जैन में 14 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। प्रदेश में 10 हजार 241 संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से 2768 एक्टिव केस हैं। मध्यप्रदेश में सातवां ऐसा राज्य बन गया है, जहां सबसे ज्यादा केस हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort