हिन्दी विश्वविद्यालय के नए भवन का लोकार्पण; शिवराज ने कहा- मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिंदी में हो तो ग्रामीण बच्चे चमत्कार कर सकते हैं

मध्य प्रदेश की राजधानी में स्थित अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय के नए भवन का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सोमवार को लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिंदी में हो तो ग्रामीण बच्चे चमत्कार कर सकते हैं। भाषा की कठिनाई है, लेकिन उनमें क्षमता की नहीं है, इसलिए यह प्रयोग किया कि अब इन विषयों की हिंदी में भी पढ़ाई हो।

प्रदेश में हमने अपनी मातृभाषा में कैसे सब विषयों की पढ़ाई हो इसका प्रयोग प्रारंभ किया। इसी के लिए हिन्दी विश्वविद्यालय की स्थापना हुई। विश्वविद्यालय का नाम भी श्रद्धेय अटल जी के नाम पर रखकर, जो उनके मन में हिंदी के प्रति स्नेह था उस भाव का आदर किया गया।
अटल बिहारी बाजपेयी जी ऐसे राजनेता थे, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ में हिंदी में भाषण देकर पूरे हिंदुस्तान का सम्मान बढ़ाया था। वहीं अब हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी जी ने हिंदी की प्रतिष्ठा को पूरी दुनिया में स्थापित किया है। इसके पहले सीएम शिवराज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.