सामने आया कोरोना वायरस का एक और लक्षण, Google पर सर्च कर रहे लोग

कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में हड़कंप की स्थिति है। इस बीच, ताजा रिपोर्ट में इसके नए लक्षण सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, आंखों में दर्द होना भी कोरोना वायरस का एक लक्षण है। खास बात यह भी है कि यह लक्षण उन मरीजो में मिला है, जिनमें कोरोना वायरस का असर बहुत ज्यादा था। बता दें, अब तक सर्दी, जुकाम, खांसी और तेज बुखार को कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण माने गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इन्हें कोरोना वायरस के लक्षणों में शामिल किया है, लेकिन कई ऐसे मरीज भी सामने आए हैं, जिनमें बिल्कुल अलग लक्षण मिले हैं।

पहले मिले ऐसे लक्षण

कोरोना वायरस पीड़ित एक महिला ने बताया है कि संक्रमण के शुरू में उसकी सुनने की क्षमता कम हो गई थी। वहीं सैकड़ों ने मरीजों ने बताया है कि वे सूंघने और स्वाद चखने की क्षमता खो चुके थे।

अब Google search से निकली अहम जानकारी

डेटा साइंटिस्ट और ऑथर स्टीफन्स डाविडोविट्ज बताते हैं कि Google पर सर्च करने पर कोरोना वायरस के अन्य मरीजों के अनुभव सामने पता चल रहे है। इससे यह पता भी चल रहा है कि किस तरह कुछ लोगों को कोरोना वायरस के बिल्कुल अलग लक्षण महसूस हो रहे हैं। इससे स्वस्थ्य लोगों को बीमारी से बचने में मदद मिलेगी।

जानिए Google पर क्या सर्च कर रहे लोग

द न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित अपनी एक पोस्ट में स्टीफन्स डाविडोविट्ज ने लिखा है, हाल के दिनों में लोगों ने सूंघने और स्वाद की क्षमता कम होने को बहुत ज्याद सर्च किया है। अमेरिका में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों New York, Michigan, Louisiana और New Jersey से यह सर्च सबसे ज्यादा हुई है। अनुसंधानकर्ताओं का मानना है कि इन इलाकों में 30% से 60% मामले में यह लक्षण मिले हैं।

पता चल सकता है कोरोना वायरस का अगला केंद्र कहां

स्टीफन्स के मुताबिक, कोरोना वायरस का अगला बड़ा केंद्र एक्वाडोर हो सकता है, क्योंकि अभी यहां के लोग सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं no puedo oler (‘I can’t smell’) यानी मैं सूंघ नहीं सकता। यह सर्च अभी 10 गुना बढ़ गई है। हालांकि स्पेन की तुलना अभी एक्वाडोर की स्थिति बहुत अच्छी है।

वर्तमान में Google पर कोरोना वायरस से जुड़ी चौथी सबसे ज्यादा सर्च की जा रही टर्म है eye pain यानी आंखों का दर्द। इस तरह माना जा सकता है कि यह भी कोरोना वारयस का एक लक्षण है। स्पेन और ईरान में यह सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है, जहां कोरोना वायरस अभी कंट्रोल में नहीं आया है।

ईरान में लोग bruciore occhi (burning eyes) यानी आंखों की जलन भी सर्च कर रहे हैं। मार्च में यह सर्च 5 गुना बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort