वायुसेना का मिग-29 प्लेन हुआ क्रैश

नई दिल्ली। शुक्रवार, 8 मई 2020: वायु सेना का एक लड़ाकू विमान आज पंजाब में नवांशहर जिले के चुहाड़पुर में शुक्रवार दोपहर मिग-29 क्रैश हो गया। हालांक, पायलट ने प्लेन क्रैश होने से पहले अपनी जान बचा ली है. पायलट एमके पांडेट की हालत गंभीर बनी हुई है और उसे सिविल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

मिग-29 के क्रैश होने की खबर पाकर आस-पास के गांव के लोग घटनास्थल पर पहुंचे । इसके बाद जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। हालाकि सौभाग्य से पायलट पैराशूट की मदद से सुरक्षित बच निकलने में सफल रहा। वायु सेना के अनुसार इस लड़ाकू विमान ने सुबह पौने ग्यारह बजे नियमित प्रशिक्षण उडान भरी थी। विमान में तकनीकी खराबी के कारण वह पायलट के नियंत्रण से बाहर हो गया। पायलट ने समय रहते बाहर छलांग लगा दी। उसे एक हेलिकॉप्टर से बचा लिया गया है। दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिये गये हैं।

आपको बता दें कि यह इलाका पाकिस्तान बॉर्डर से लगा हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि इस इलाके में सेना की ऐक्टिविटी चलती रहती है। वायु सेना के विमानों को उड़ाने की ट्रेनिंग भी होती है। शुक्रवार की सुबह मिग-29 ट्रेनिंग के लिए ले जाया गया था।

बताया जा रहा है कि विमान के पायलट को तकनीकी खराबी का अंदेशा हो गया था, इसलिए उसने तत्काल खुद को नियंत्रित और सुरक्षित किया। समय से सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करने से उसकी जान बच गई। घायल पायलट को होशियार के पास एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बड़ा हो सकता था हादसा –

विमान जिस जगह पर गिरा वह खाली इलाका था। लोगों ने बताया कि विमान जिस जगह पर गिरा वह इलाका दूर-दूर तक खाली था। वहां न तो कोई आवासीय इलाका था न ही कोई औद्योगिक गतिविधियां। इस कारण बड़ा हादसा होने से टल गया। दुर्घटना इतनी भयावह थी कि विमान गिरने के बाद धू-धूकर जलता रहा और देखते ही देखते जलकर पूरी तरह खाक हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.