वंदे भारत मिशन में रोड़ा / अमेरिका ने एयर इंडिया की स्पेशल उड़ानों पर रोक लगाई, भारत पर एविएशन एग्रीमेंट तोड़ने का आरोप लगाया

नई दिल्ली. अमेरिका ने भारत की स्पेशल फ्लाइट्स को एंट्री देने से मना कर दिया है। 22 जून को जारी यह आदेश 30 दिन के अंदर लागू हो जाएगा। ब्लूमबर्ग मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने आरोप लगाया है कि भारत एविएशन से जुड़े एग्रीमेंट को तोड़ रहा है।

कोरोना के बीच भारत ने इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू नहीं की हैं, लेकिन वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट्स लगा रखी हैं।

अमेरिका ने कहा- हमारी एयरलाइंस को नुकसान हो रहा
अमेरिका के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का कहना है कि भारत सरकार ने दूसरे देशों से अपने लोगों को लाने के लिए एयर इंडिया के प्लेन लगा रखे हैं, लेकिन एयर इंडिया टिकट भी बेच रही है। दूसरी ओर अमेरिकी एयरलाइंस के लिए भारत में रोक लगी हुई है। इससे अमेरिकी एयरलाइंस को कॉम्पिटीशन में नुकसान हो रहा है।

अमेरिका का आरोप है कि एयर इंडिया कोरोना वायरस से पहले की तुलना में 50% ज्यादा फ्लाइट्स के शेड्यूल का विज्ञापन कर रहा है। ऐसा लग रहा है कि एयरलाइन अपने देश के लोगों की वापसी के नाम पर धोखा कर रही है।

‘रोक हटाने पर तभी विचार करेंगे जब भारत भी छूट देगा’
अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्ट का कहना है कि भारतीय एयरलाइंस को अमेरिका में ऑपरेशन से पहले हमें बताना चाहिए, ताकि उन पर नजर रख सकें। अब रोक हटाने पर तभी विचार करेंगे, जब भारत में अमेरिकी एयरलाइंस को ऑपरेशन की छूट मिलेगी।

अमेरिका ने कुछ हफ्ते पहले चीन की एयरलाइंस पर भी रोक लगाई थी। बाद में 15 जून को दोनों के बीच एग्रीमेंट हुआ कि दोनों तरफ से हफ्ते में 4 फ्लाइट्स की इजाजत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort