राहुल गांधी ने प्रवासियों पर जारी की डॉक्यूमेंट्री, मजदूरों ने बयां किया दर्द ,बोले – हमें गांव पहुंचा दीजिए

नई दिल्ली। शनिवार, 23 मई 2020: कोरोनावायरस (COVID-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। देश में पहली बार 24 घंटों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आए हैं। अभी तक 3,720 लोगों की मौत हो चुकी है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले दिनों प्रवासी मज़दूरों से मुलाकात की। राहुल गांधी की ओर से आज इस मुलाकात की डॉक्यूमेंटरी जारी की गई है. वीडियो में घर लौट रहे प्रवासी मज़दूरों ने अपना दर्द बंया किया गया है। ये प्रवासी मजदूर हरियाणा से उत्तर प्रदेश के झांसी पैदल जा रहे थे।

राहुल मजदूरों से पूछते हैं कि उनके पास पैसा है या नहीं? उन्हें कैसे पता चला कि देश में लॉकडाउन जारी है? राहुल ने जिन मजदूरों से बात की है वे यूपी में झांसी के निवासी हैं और हरियाणा की एक फैक्ट्री में काम करते हैं। बातचीत में उन्होंने बताया कि उन्हें एक पैसे की भी मदद नहीं मिली है। इस वीडियो में एक प्रवासी महिला यह कह रही है कि वे तीन दिन से भूखे हैं। भूख से मर रहे हैं। उसके साथ बच्चे हैं। घर नहीं जाए तो क्या करें।

राहुल गांधी ने घर लौट रहे प्रवासी मजदूरों से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि वे हरियाणा से आ रहे हैं और करीब 100 किलोमीटर की दूरी तक कर चुके हैं. खाने के सवाल पर एक प्रवासी परिवार ने बताया कि रास्ते में कुछ मिल गया तो खा लेते हैं वरना ऐसे ही चल रहे हैं। परिवार ने कहा लॉकडाउन से पहले अगर कुछ गैप दे दिया जाता तो सब अपने गांव निकल जाते हैं।हर बार लॉकडाउन की तारीख आगे बढ़ रही है। इसलिए घर जाने को मजबूर है।

प्रवासियों ने राहुल को बताया कि उनका घर से बाहर निकलना गुनाह हो गया था। पुलिस के अलावा स्थानीय लोग भी उन्हें बाहर निकलने पर मारते थे। पुलिस वाले दो बार आते थे। एक महिला ने भावुक होते हुए राहुल से कहा कि हमें हमारे गांव पहुंचा दीजिए। हमें वापस हरियाणा नहीं पहुंचाना। हमें गांव जाना है। मजदूरों ने बताया कि वे हरियाणा में जहां रहते थे वहां पांच-पाच हजार का सामान छूट गया है जो वापस नहीं आ सकता।

बता दें की राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि “कुछ दिन पहले, इन मजदूर भाई-बहनों से भेंट हुई जो हरियाणा से सैकड़ों किमी दूर यूपी के झांसी में अपने गांव पैदल ही जा रहे थे. आज सुबह 9 बजे इनके धैर्य, दृढ़ संकल्प और आत्मनिर्भरता की अविश्वसनीय कहानी मेरे YouTube चैनल पर देखिए।”

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,25,101 हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,654 नए मामले सामने आए हैं और 137 लोगों की मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.