राहुल गांधी ने की मोदी सरकार की तारीफ, कहा- सही दिशा में उठाया गया कदम

नई दिल्ली गुरूवार 26 मार्च 2020, प्रेट्र। देश में फैल रहे कोरोना वायरस से बचने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है। इससे लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए आज केंद्र की मोदी सरकार ने एक राहत पैकेज का एलान किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार के इस फैसले की तारीफ की है। राहुल गांधी ने कहा कि राहत पैकेज केंद्र सरकार द्वारा सही दिशा में उठाया गया कदम है।

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि वित्तीय सहायता पैकेज की आज सरकार की घोषणा, सही दिशा में पहला कदम है। भारत पर उसके किसानों, दिहाड़ी मज़दूरों, श्रमिकों, महिलाओं तथा बुज़ुर्गों का कर्ज है, जो इस लॉकडाउन का दंश झेल रहे हैं।
बता दें कि कोरोना वायरस से सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 1.70 लाख करोड़ के स्पेशल पैकेज का ऐलान किया है। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि गरीबों के लिए खाने का प्रबंध किया जाएगा। इसके अलावा डीबीटी के जरिए अकाउंट में पैसे ट्रांसफर भी किए जाएंगे। सरकार ने जो बड़ा ऐलान किया है, उसमें 3 महीनों तक इम्प्लॉई और इम्प्लॉयर दोनों के हिस्से का योगदान सरकार करेगी। यह वहां लागू होगा जहां 100 से कम कर्मचारी हैं और 90 फीसदी 15 हजार से कम वेतन पाते हैं।
वित्त मंत्री ने कहा कि जो लोग कोरोना की लड़ाई में साथ दे रहे हैं उनके लिए 50 लाख का इंश्योरेंस कवर सरकार देगी। इनमें आशा वर्कर्स और डॉक्टर आशा वर्कर, नर्स और अन्य मेडिकल स्टॉफ शामिल हैं। इससे 20 लाख मेडिकल कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इसके अलावा, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को मुख्य रूप से दो हिस्सों में बांटा गया है। पहला-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को कवर किया जाएगा। इस योजना के तहत अगले तीन महीने तक पांच किलो चावल/गेहूं मुफ्त में दिया जाएगा। इसके अलावा एक किलो दाल हर परिवार को मुफ्त में मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort