राजधानी पुलिस की कार्रवाई:भोपाल के हमीदिया अस्पताल में पुलिस पर पथराव करने वाले 70 से अधिक लोगों पर बलवा की धाराओं में एफआईआर

भोपाल.भोपाल के शाहजहांनाबाद इलाके में हुए हत्याकांड के बाद प्रदर्शन कर रहे लोगों ने हमीदिया अस्पताल के बाहर पुलिस पर पथराव कर दिया था। अब पुलिस ने नामजद और अन्य करीब 70 लोगों पर बलवा समेत अन्य धाराओं में दो एफआईआर कर ली हैं।
प्रदर्शनकारी अजय कनाडे के शव को घर ले जाने के साथ ही आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए लोगों को कई बार अस्पताल के बाहर खदेड़ दिया था, लेकिन बड़ी संख्या में बार-बार भीड़ जमा हो रही थी। इसके बाद अस्पताल में सिर्फ मरीजों और अस्पताल के कार्य संबंधी लोगों को ही अंदर जाने दिया जा रहा था। इससे उग्र हुए प्रदर्शनकारियों ने पथराव तक कर दिया था। पुलिस ने इस पर हल्का बल प्रयोग भी किया था।

दो अलग-अलग एफआईआर की गई
कोहेफिजा पुलिस ने इस मामले में प्रधान आरक्षक जगदीश परमार की शिकायत पर पहला मामला दर्ज किया है। इसमें धरमा, दीपक राउत, अखिलेश, विजय चौधरी, रवि सोलंकी और अन्य करीब 10 लोगों को आरोपी बनाया गया। दूसरी एफआईआर इसी थाने में सहायक उपनिरीक्षक रामनरेश उपाध्याय की शिकायत पर की गई है। इसमें अज्ञात करीब 60 लोगों को आरोपी बनाया गया है। दोनों ही मामलों में पुलिस ने आरोपियों पर एक राय होकर शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने, पुलिसकर्मियों से धक्का-मुक्की करने और पथराव करने की धाराएं लगाईं हैं।

यह है पूरा मामला
शुक्रवार की रात बाजपेई नगर निवासी 23 वर्षीय अजय कनाडे की हत्या कर दी गई थी। शनिवार को हमीदिया अस्पताल में पोस्टमार्टम के दौरान अजय के समर्थन में बड़ी संख्या में भीड़ जमा हो गई थी। इसे देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। पुलिस इस मामले में 11 आरोपियों में से तीन को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी थी। पुलिसकर्मियों ने जब प्रदर्शनकारियों को अस्पताल से जाने को कहा, तो वह हंगामा करने लगे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.