राजधानी के नए इलाकों में संक्रमण की रफ्तार बढ़ी; पांच दिन में 697 कोरोना पॉजिटिव मिले, डीआरएम ऑफिस दो दिन के लिए बंद

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना का कहर जारी है। यहां पर लगातार पांचवें दिन 100 से ज्यादा केस मिले हैं। सोमवार को यहां पर 154 कोरोना संक्रमित मिले हैं। ये अब तक एक दिन में मिले कोरोना के दूसरे सर्वाधिक मामले हैं। इसके पहले रविवार को ही यहां पर 155 केस सामने आए थे। इसमें अगर 11 रिपीट पॉजिटिव भी जोड़ लें तो ये संख्या 166 हो जाती है। इसके पहले शनिवार को 144 और शुक्रवार को 113 मामले आए थे।

संक्रमण इतना तेजी से फैल रहा है कि पांच दिन के अंदर राजधानी में 697 मामले आए हैं। भोपाल में 22 मार्च को कोरोना का पहला केस सामने आया था, तब लेकर अब तक किसी भी समय संक्रमण में इतनी तेजी नहीं थी। राजधानी में अब कुल संक्रमितों की संख्या साढ़े चार हजार को पार कर गई है। भोपाल और मध्य प्रदेश में अनलॉक 2 के बाद कोरोना मरीजों में बढ़ोतरी लगातार जारी है। इसका सिलसिला बीते रविवार से शुरू हुआ था, उस दिन 106 केस आए थे। इसके बाद सोमवार को 83, मंगलवार को 97 और बुधवार 75, गुरुवार को 135 और शुक्रवार को 113, शनिवार को 140 और रविवार को 155 मरीज मिले थे।

डीआरआरएम कार्यालय में 3 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव
भोपाल रेलवे स्टेशन के बाद भोपाल रेल मंडल प्रबंधक कार्यालय में अब तीन कर्मचारी संक्रमित मिले हैं। इसके बाद से डीआरएम कार्यालय के सभी कंट्रोल विभाग को छोड़कर आज और कल मंगलवार को दो दिन पूरी तरह से बंद रहेगा।

पीएचक्यू में 50 फीसदी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम
मप्र पुलिस मुख्यालय (पीएचक्यू) ने कोरोना से लड़ने के लिए नया तरीका तैयार किया गया है। इसमें अब दो-दो कर्मचारियों को एक-दूसरे का दोस्त बनाया गया है। इन्हें ‘बडी’ नाम दिया गया है। वे एक-दूसरे का ध्यान रखेंगे। दोनों में से अगर किसी को भी कोरोना संबंधी कोई भी लक्षण नजर आता है, तो दूसरा तत्काल इसके बारे में अधिकारियों को जानकारी देगा। अब कार्यालय में सार्वजनिक रूप से बैठने वाले 50% कर्मचारी ही ऑफिस आएंगे। हालांकि सिंगल रूम वाले सभी अधिकारियों को ऑफिस आकर ड्यूटी करनी होगी। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय ने नया आदेश जारी कर दिए हैं।

रविवार को पुलिस ने 69 मामले दर्ज कर 76 लोगों को गिरफ्तार किया
इधर, भोपाल में कोरोना के बढ़ते कहर को कम करने के लिए पुलिस और प्रशासन लगातार सख्ती कर रही है। रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने 160 चेकिंग प्वाइंट लगाकर बिना कारण घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई की। इस दौरान पुलिस ने 69 मामले दर्ज कर 76 लोगों को गिरफ्तार किया। चार पहिया वाहनों समेत कुल 26 गाड़ियां भी जब्त की गईं। भोपाल पुलिस 22 मार्च से ही लॉकडाउन तोड़ने वालों पर कार्रवाई कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *