मोदी ने इकोनॉमी पर कहा- देश में ग्रोथ जरूर लौटेगी, अनलॉक फेज-1 में अर्थव्यवस्था का बहुत बड़ा हिस्सा खुल चुका है

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इंडस्ट्री एसोसिएशन सीआईआई के कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इकोनॉमी में तेजी जरूर आएगी, कोरोना के खिलाफ हमें सख्त कदम उठाने हैं। आज देश की सबसे बड़ी सच्चाई ये है कि भारत लॉकडाउन को पीछे छोड़कर अनलॉक फेज-1 में एंटर कर चुका है। इस फेज में इकोनॉमी का बहुत बड़ा हिस्सा खुल चुका है। काफी हिस्सा आठ दिन के बाद और खुल रहा। यानी गेटिंग ग्रोथ बैक की शुरुआत तो हो चुकी है।

मोदी के भाषण की अहम बातें

मुझे टैलेंट और टेक्नोलॉजी पर पूरा भरोसा

125 साल में सीआआई को मजबूत करने में जिन्होंने भी योगदान दिया, उन्हें बधाई दूंगा। जो हमारे बीच नहीं होंगे उन्हें आदरपूर्वक नमन करूंगा। कोरोना के इस टाइम पीरियड में इस तरह के ऑनलाइन इवेंट न्यू नॉर्मल बनते जा रहे हैं। ये इंसान की सबसे बड़ी ताकत होती है। हमें लोगों का जीवन भी बचाना है और अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करना है। आप सभी उद्योग जगत के लोग बधाई के पात्र हैं। मैं तो गेटिंग ग्रोथ बैक से आगे बढ़कर ये भी कहूंगा कि यस…वी आर गेटिंग ग्रोथ बैक। आप सोच रहे होंगे कि संकट की इस घड़ी में मैं इतना आत्मविश्वास से कैसे बोल रहा हूं। इसके कई कारण है। मुझे भारत के टैलेंट और टेक्नोलॉजी पर भरोसा है।

जीडीपी ग्रोथ 11 साल के निचले स्तर पर
सरकार ने पिछले शुक्रवार जीडीपी ग्रोथ के आंकड़े जारी किए। चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में ग्रोथ रेट घटकर 3.1 फीसदी रही। वहीं, पूरे फाइनेंशियल ईयर में 4.2 फीसदी रही। ये 11 साल का सबसे निचला स्‍तर है। इससे पहले 2009 में जीडीपी ग्रोथ इस स्‍तर के करीब थी।

सरकार ने पिछले महीने 20 लाख करोड़ के पैकेज घोषित किए थे
पहले से ही दिक्कतों से जूझ रही देश की अर्थव्यवस्था को कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से और झटका लगा है। इकोनॉमी को कोरोना के असर से बचाने के लिए सरकार ने पिछले महीने 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज घोषित किए थे, इनमें आरबीआई की घोषणाएं भी शामिल थीं। मोदी कैबिनेट ने सोमवार को खरीफ की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने और छोटे-मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) से जुड़ी योजनाओं को भी मंजूरी दी थी। मोदी ने एमएसएमई की मदद के लिए चैम्पियन पोर्टल भी लॉन्च किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort