मुकेश अंबानी के बीमार होने की खबर:RIL का शेयर 8 % टूटा; एमकैप आज 1.09 लाख करोड़ और एक हफ्ते में 1.36 लाख करोड़ घटा

मुंबई.देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के शेयरों में आज 8 % तक की गिरावट आ गई। साथ ही शेयर अब 1,900 रुपए से भी नीचे पहुंच गया है। यह 1885 रुपए पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर कारोबार कर रहा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की तबीयत खराब होने की चर्चा है। इस मामले में RIL ने कोई भी कमेंट करने से मना कर दिया।

आज इसके मार्केट कैपिटलाइजेशन में 1 लाख 9 हजार करोड़ रुपए की कमी आई है। यह 13.89 लाख करोड़ से घटकर 12.80 लाख करोड़ रुपए पर आ गया है। एक हफ्ते में इसका एम कैप 1.36 लाख करोड़ रुपए घटा है। इससे पहले 12 मई को एक दिन में यह शेयर 7% टूटा था।

शेयर में 42 पर्सेंट गिरावट की आशंका

उधर इस खबर के बाद मैक्वायरी ने आरआईएल के शेयरों में 42 पर्सेंट की गिरावट की रेंटिग दे दी है। इस ब्रोकरेज हाउस ने कहा कि यह शेयर यहां से अंडर परफार्म करेगा और आगे 1,195 रुपए तक जा सकता है। शुक्रवार के स्तर से यह करीबन 42 पर्सेंट नीचे जाएगा। एडलवाइस और एमके ग्लोबल ने इस शेयर का लक्ष्य हालांकि 2,105 रुपए और 1,970 रुपए रखा है। दोनों ने इसे होल्ड करने की सलाह दे दी है।

15 दिनों से सोशल मीडिया पर बीमारी की चर्चा

पिछले 15 दिनों से यह खबर सोशल मीडिया पर चल रही है कि मुकेश अंबानी की हालत खराब है। उनका लंदन में ऑर्गन ट्रांसप्लांट किया गया है। उनका वजन 30 किलो घट गया है। सोशल मीडिया पर यह कहा जा रहा है कि इसी वजह से अंबानी परिवार आईपीएल में नजर नहीं आ रहा। हालांकि, इसके ठीक उलट पिछले हफ्ते ही देश के दिग्गज वकील हरीश साल्वे की शादी में मुकेश अंबानी ने वेबिनार के जरिए उपस्थिति दर्ज कराई थी।
1940 रुपए पर चला गया शेयर

सोमवार सुबह रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 6% टूटकर 1940 रुपए तक जा पहुंचा था। यह पिछले चार महीनों का सबसे निचला स्तर है। इस वजह से सोमवार को एक घंटे में एमकैप 70 हजार करोड़ रुपए घट गया, जबकि 23 अक्टूबर से लेकर अब तक कंपनी का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपए घट गया है।

हिस्सेदारी बिकने से शेयर ने नई ऊंचाई छुआ

वैसे हाल में जियो टेलीकॉम में और रिटेल सेगमेंट में हिस्सेदारी बिकने की वजह से RIL के शेयरों में तेजी बनी हुई थी। जबकि इसके पहले यह शेयर कई सालों तक अंडर परफार्म था। कोरोना की वजह से कंपनी की पहली तिमाही का प्रदर्शन अच्छा भले न रहा हो, लेकिन दूसरी तिमाही में इसने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया है। दूसरी तिमाही में इसका शुद्ध लाभ 15% घटकर 9,500 करोड़ रुपए रह गया है। हालांकि, इसका रेवेन्यू भी 1.48 लाख करोड़ रुपए से घटकर 1.28 लाख करोड़ रुपए रह गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.