महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाया गया; मध्यप्रदेश संक्रमण में टॉप-10 राज्यों से बाहर

नई दिल्ली. देश में अब तक 5 लाख 49 हजार 35 कोरोना केस आ चुके हैं। इनमें से आधे से ज्यादा, यानी 3.21 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं, 2.10 लाख का इलाज चल रहा है। 16 हजार 492 संक्रमितों ने जान गंवाई है। मध्यप्रदेश अब सबसे संक्रमित 10 राज्यों में नहीं है। यहां अब तक संक्रमण के 13186 केस आए। इनमें से 10084 मरीज ठीक हो चुके हैं, यानी रिकवरी रेट 76% हो गया है। अब दसवें नंबर पर कर्नाटक है। हालांकि, अभी दोनों के आंकड़ों में ज्यादा अंतर नहीं है। कर्नाटक में अब तक 13190 केस आए हैं।
देश में हर 100 टेस्ट पर 6 मरीज मिल रहे

देश में प्रति 100 टेस्टिंग पर औसतन 6 मरीज मिल रहे हैं। इस मामले में वह सबसे ज्यादा संक्रमित टॉप-5 देशों में तीसरे नंबर पर है। 100 टेस्टिंग पर 45 मरीज के साथ ब्राजील टॉप पर है। इसके बाद अमेरिका, रूस और ब्रिटेन का नंबर है।
अपडेट्स…

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमितों का इलाज अब प्लाज्मा से भी किया जाएगा। इसके लिए इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बाइलियरी साइंसेस (आईएलबीएस) अस्पताल में प्लाज्मा बैंक तैयार किया जा रहा है। यहां से दो दिन बाद डॉक्टर की सिफारिश पर मरीजों को प्लाज्मा मिलने लगेगा। मुख्यमंत्री ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है, ताकी लोगों को बचाया जा सके।
केंद्र सरकार ने पीपीई किट के सीमित निर्यात को मंजूरी दे दी है। घरेलू बाजार में यह अब पर्याप्त उपलब्ध है। इसी को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है। सरकार ने नोटीफिकेशन जारी करके कहा है कि हर महीने 50 लाख पीपीई किट का निर्यात किया जा सकता है।
दिल्ली के जानेमाने क्लब क्रिकेटर संजय डोभाल की कोरोना से मौत हो गई है। एक दिन पहले ही पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट करके उनके लिए मदद मांगी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *