मप्र में मानसून सत्र 20 जुलाई से / विधायकों की कोरोना से सुरक्षा के लिए विधानसभा में प्रवेश से पहले जांच होगी; मास्क लगाना अनिवार्य होगा

भोपाल. विधानसभा सत्र के दौरान कोरोना से बचाव के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए जाएंगे। विधानसभा सत्र आगामी 20 से 24 जुलाई तक होगा। संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने विधानसभा में कोरोना से बचाव और सैनिटाइजेशन की तैयारियों के संबंध में आज समीक्षा बैठक ली।

संभागायुक्त ने कहा कि विधानसभा मुख्य भवन और परिसर के सैनिटाइजेशन, स्वास्थ्य सुविधाएं, प्रवेश द्वारों पर थर्मल स्क्रीनिंग आदि की व्यवस्था बनाई जाएगी। विधानसभा के मुख्य भवन के अंदर सीपीए और बाहर के परिसर का सैनिटाइजेशन नगर निगम द्वारा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त विधायक विश्राम गृह परिसर को सैनिटाइज करने की जिम्मेदारी नगर निगम की होगी। मुख्य भवन के अंदर प्रवेश द्वार, शौचालय, कॉरिडोर में पैडल डिस्पेंशर सैनिटाइजेशन मशीन लगाई जाएंगी।

सदन में प्रवेश से पहले सभी विधायकों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी
विधानसभा के सभी प्रवेश द्वारों पर चिकित्सीय टीम द्वारा थर्मल थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमीटर से सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी। मुख्य द्वार, वीआईपी गेट सहित सभी प्रवेश द्वारों पर कोरोना से बचाव एवं जागरूकता संबंधी पोस्टर्स, बैनर लगाए जाएंगे। सत्र के दौरान विधानसभा भवन में सभी लोग मॉस्क लगाए रखें, यह सुनिश्चित किया जाएगा। अतिरिक्त संख्या में मॉस्क और सैनिटाइजर रखे जाएंगे, ताकि जरूरत पड़ने पर विधानसभा सदस्यों को उपलब्ध कराया जा सके।

कंटेनमेंट इलाकों के अधिकारी-कर्मचारियों की सेवाएं नहीं ली जाएंगी
विधानसभा सत्र के शुरू होने से ठीक पहले स्वास्थ्य विभाग की ड्यूटी पर नियुक्त किए अधिकारी और कर्मचारियों की स्क्रीनिंग करेगा। जिला-प्रशासन कंटेनमेंट एरिया की सूची विधानसभा को उपलब्ध कराएगा, जिसे सूचना पटल पर चस्पा किया जाएगा। इस सूची के आधार पर कंटेनमेंट एरिया से आने वाले अधिकारी-कर्मचारी की सेवाएं नहीं ली जाएंगी।

दोनों पार्टियों से चार विधायक हो चुके हैं संक्रमित

अब तक भाजपा और कांग्रेस के चार विधायक कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं। कांग्रेस के कालापीपल विधायक कुणाल चौधरी, ग्वालियर के प्रवीण पाठक और भाजपा में जावद विधानसभा से विधायक और मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा और रीवा से विधायक दिव्यराज सिंह कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.