मध्यप्रदेश में उत्सव अनलॉक:दुर्गा उत्सव मनाने की छूट,

भोपाल.अनलॉक-4 में प्रदेश में अब दुर्गा उत्सव मनाने की छूट मिल गई है। सार्वजनिक पंडालों में दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित होंगी और बाकी धार्मिक आयोजन अधिकतम 100 लोगों के साथ हो सकेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कोरोना स्थिति की समीक्षा बैठक में यह बात कही। अब जिलों के कलेक्टर इस संबंध में आदेश जारी करेंगे।

दुर्गा उत्सव आयोजन में इसकी सख्ती रहेगी कि कोरोना से बचाव की सभी सावधानियों जैसे- सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क तथा सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य रूप से करना होगा। प्रतिमा विसर्जन के संबंध में समयानुसार गाइडलाइन बाद में जारी की जाएगी।

वीडियो कॉल से मॉनिटरिंग
कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में तैनात डॉक्टर होम आइसोलेशन के मरीजों से दिन में दो बार वीडियो कॉल कर जानकारी लेंगे। इन केंद्रों पर एम्बुलेंस रहेंगी। किसी रोगी का स्वास्थ्य बिगड़ने पर उसे तत्काल अस्पताल शिफ्ट किया जाएगा।

निजी हॉस्पिटल 40% से ज्यादा फीस न बढ़ाएं
शिवराज ने कहा कि कोरोना के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल 29 फरवरी 2020 अथवा उसके पूर्व अधिसूचित रेट लिस्ट अनुसार ही फीस लेंगे। किसी भी स्थिति में अस्पताल इस दर में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि नहीं कर सकेंगे।
(भास्कर स्टिंग : जो डॉक्टर नहीं आते उनके नाम पर वसूली | पेज 9)
अब घर-घर जाकर सैंपल नहीं लिए जाएंगे
बैठक में यह भी तय हुआ कि अब घर-घर सैंपल लेने की प्रक्रिया बंद होगी। फीवर क्लीनिक पर जांच तथा सलाह की सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। सैंपल भी इसी जगह एकत्रित होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए संस्थागत क्वारेंटाइन और सघन कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की प्रक्रिया जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort