मध्यप्रदेश में आज टोटल लॉकडाउन / भोपाल पुलिस ने 200 से ज्यादा चेकिंग पाॅइंट लगाए, इब्राहिमगंज पूरी तरह बंद;

भोपाल. मध्यप्रदेश में रविवार को टोटल लॉकडाउन है। ऐसे में गलियों से लेकर मुख्य रास्तों पर सन्नाटा पसरा है। किराने की दुकान से लेकर शराब दुकानों तक को बंद किया गया है। अनलॉक-1 के बाद पहली बार प्रदेश में एक दिन के लिए कर्फ्यू लगाया गया है। सिर्फ जरूरत की सेवाओं को ही बहाल रखा गया है। इधर, राजधानी के सबसे बड़े हॉटस्पाॅट इब्राहिमगंज में आज से 7 दिन का टोटल लॉकडाउन शुरू हो गया है। लोगों ने दो दिन पहले ही जरूरत के सभी सामान अपने घरों में रख लिए थे। हालांकि, इस इलाके में नगर निगम की टीम जरूरत पड़ने पर जरूरत के सामान की सप्लाई करेगी।

भोपाल में ही 200 चेकिंग पाॅइंट
सुबह से ही राजधानी समेत प्रदेशभर में पुलिस और प्रशासन की टीमें सक्रिय हो गईं। भोपाल में कलेक्टर के आदेश पर सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। ऐसे में पुलिस के 200 से अधिक चेकिंग पाॅइंट लगाए गए हैं। इसके साथ कई प्रमुख मार्गों- जेके रोड से मिनाल के रास्ते अयोध्या बायपास को जाने वाले और भेल के कई रास्तों को बंद कर दिया गया है। लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की हिदायत देने के लिए मोबाइल वैन से अनाउंसमेंट भी कराया जा रहा है।
इसलिए लॉकडाउन का निर्णय लिया गया
मध्यप्रदेश में ऑनलॉक-2 में लोग ज्यादा बेपरवाह हो गए। सोशल डिस्टेसिंग तो छोड़ों मास्क तक नहीं पहन रहे थे। छुट्‌टी होने पर लोग परिवार के साथ घूमने तक निकलने लगे थे। ऐसे में रविवार को प्रदेश में टोटल लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया। अब बेवजह नहीं निकल सकेंगे। जिला कलेक्टरों ने कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं। बिना कारण घूमने पर कार्रवाई की जाएगी। मेडिकल इमरजेंसी, शवयात्रा की अनुमति है।
भोपाल में एक दिन में रिकॉर्ड 106 मरीज मिले
इधर, राजधानी में रविवार को 106 नए मरीज मिले हैं। इनमें 7 निगमकर्मी, तीन पुलिसकर्मी और प्रेस कॉम्प्लेक्स स्थित एक मीडिया संस्थान के 16 कर्मचारी शामिल हैं। यह बीते 109 दिन में नए केस का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 7 जुलाई को 86 केस मिले थे। मीडिया संस्थान के 40 कर्मचारियों के सैंपल लिए थे। इनमें से 27 की रिपोर्ट आई। इनमें से 4 को कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.