Uncategorizedभोपालमध्य-प्रदेश

भोपाल में 800 सेंटर पर वैक्सीनेशन महाअभियान:सेंटरों पर सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

लोगों को जागरूक करने घूम रही टीमें, शपथ दिलाने अन्ना नगर वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे CM

राजधानी में सोमवार सुबह 8.30 बजे ही वैक्सीनेशन शुरू हो गया। कई सेंटरों पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ी। कई सेंटर पर लोगों ने ठीक से मास्क भी नहीं पहना था। शासकीय पॉलीटेक्निक महिला महाविद्यालय शिवाजी नगर में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग और सुहास भगत ने दीप प्रज्जवलित कर वैक्सीनशन अभियान का शुभारंभ किया। इसके अलावा अलग-अलग गतिविधियों में विशिष्ट स्थान रखने वाले और समाज को प्रेरणा देने वाले विशिष्ट व्यक्ति प्रेरक के रूप वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे। सुबह से ही लोग वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच गए। ज्यादा सेंटर होने पर भीड़ भाड़ कम रही। हालांकि घनी आबादी वाले इलाकों में सेंटर पर बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगाने पहुंचे। जहां सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ी। सुबह एमपी नगर, आईएसबीटी, कोलार के कई सेंटर वैक्सीनेशन शुरू हो गया। यहां पर लोग वैक्सीन लगाने के लिए मौजूद थे। वहीं, एमपी नगर में कार्टून पात्र डोरेमाेन जीप में बैठकर लोगों को वैक्सीन लगाने जागरूक करने के लिए निकले।

  • तुलसी नगर नवीन कन्या स्कूल- यहां पर सुबह कोवैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जा रहा था। जानकारी के अभाव में कई लोग पहला डोज लगाने पहुंचे। जिनको वापस लौटा दिया।
  • श्यामला हिल्स स्थित गांधी भवन- इस सेंटर पर खाली पेट पहुंची एक महिला को वैक्सीन लगाने पर दिक्कत से सब घबरा गए। हालांकि कुछ देर में महिला नार्मल हो गई। डॉक्टरों ने बताया कि खाली पेट वैक्सीन लगाने से दिक्कत हुई। अब वह ठीक है।
  • भानपुर शिवनगर यादव शादी हॉल- सुबह से लोगों की वैक्सीन लगाने के लिए लंबी कतार लग गई। यहीं स्थिति छोला आंगनवाड़ी केंद्र पर बनी। जहां लोगों की वैक्सीन लगाने के लिए लंबी कतार लग गई।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 7 दिवसीय वैक्सीनेशन का महाअभियान शुरू किया गया है। भोपाल जिले में 800 से ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए है। जहां डेढ़ लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। भोपाल में 2 लाख कोविशील्ड और 12 हजार कोवैक्सीन का स्टॉक है।

कोवैक्सीन सिर्फ दूसरा डोज लगाने वाले नागरिकों को ही लगाई जाएगी। इसके शहर में 25 सेंटर संचालित किए जाएंगे। महाअभियान के तहत भोपाल के 90 अस्पतालों में भी नि:शुल्क वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल के अन्ना नगर में वैक्सीनेशन के लिए जन जागरण करेंगे और वैक्सीनेशन सेंटर में हितग्राहियों को शपथ दिलाएंगे।

भोपाल जिले में 190 पूर्व से संचालित केंद्रों के साथ शहरी क्षेत्र में नगर निगम के 255 केंद्र बनाए गए हैं। एसडीएम को 210 वैक्सीन की टीम उपलब्ध कराई गई है। सभी केंद्रों पर विशेष सजावट कराई गई है। जिले के सभी विभागों को भी एक एक केंद्र सौंप दिया गया है जिन्हें आदर्श केंद्र के रूप में बनाया गया है।

इसके साथ ही सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीण क्षेत्रों में भी सभी स्वास्थ्य केंद्र,आगनवाड़ी केंद्रों पर भी वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है। लोगो को जागरूक करने के लिए नगरीय क्षेत्र में रैली निकाल कर घर-घर जाकर जागरूक भी किया जा रहा है। कुछ संस्थाओं द्वारा पीले चावल देकर भी वैक्सीन के लिए आमंत्रण दिया गया है। गांव में ढोंढी पिटवाकर भी वैक्सीन लगाने की अपील की है।

वैक्सीन लगाने वालों को 15 से 20% की छूट

जिला प्रशासन ने वैक्सीनेशन के महाअभियान को सफल बनाने के लिए लोगों को आकर्षित करने की योजना भी शुरू की है। इसके अनुसार सोमवार को वैक्सीन लगाने पर मंगलववार को कुछ होटल में खाने के बिल में 10 से 15 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इसके अलावा प्रत्येक सेंटर पर तीन लोगों का लकी ड्रा से नाम निकालकर 200 रुपए का मुफ्त मोबाइल रिचार्ज किया जाएगा।

आज इन रेस्टोरेंट पर वैक्सीन के बाद बिल में छूट

सागर गैरे के सभी 8 आउटलेट्स, विष्णु फास्ट फूड के सभी आउटलेट्स, बापू की कुटिया, मनोहर डेरी सभी आउटलेट्स, नूर-ए-सबा होटल, जहांनुमा पैलेस, जहांनुमा रिट्रीट, साया जी होटल, राजहंस होटल रेस्टोरेंट, वृंदावन ढाबा, रंजीत होटल, हकीम रेस्टोरेंट, जम-जम रेस्टोरेंट्स, अलबेक रेस्टोरेंट, इंडियन काॅफी हाउस, मिलन रेस्टोरेंट, अमेर हट और अमर ग्रीन होटल रेस्टोरेंट। वैक्सीन का सर्टिफिकेट दिखाने पर 22 जून को खाने के बिल में 10 से 15 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

लक्ष्य पूरा हुआ तो 70% आबादी वैक्सीनेट

भोपाल में 11.85 लाख को फर्स्ट डोज लग चुकी है। सोमवार को 1.60 लाख का टारगेट पूरा होता है तो 13.45 को पहली डोज लग जाएगी। 2011 की जनगणना के हिसाब से शहर की आबादी 19 लाख है। ऐसे में 70% आबादी वैक्सीनेट हो जाएगी।

मंत्रीविधायकों ने भी दिए जबरदस्त ऑफर

  • चिकित्सा मंत्री विश्वास सारंगजो मोहल्ला 100% वैक्सीनेशन कराएगा, वहां 15 लाख रुपए का विकास कार्य कराएंगे।
  • हुजूर विधायक रामेश्वर शर्माने कहा है कि ऐसी कॉलोनी-मोहल्ले में 5 लाख रु. का विकास कार्य कराएंगे।
  • गोविंदपुरा विधायक कृष्णा गौरने बागमुगालिया के 16 एकड़ क्षेत्र में लग रहे कैंप में वैक्सीन लगवाने वालों को एक-एक छाता देने की घोषणा की है। यह भी कहा- जिस पंचायत के 100% रहवासी दोनों डोज लगवा लेंगे, उन्हें 10 लाख रु. निधि दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close