भोपाल में 72 नए केस / एंबुलेंस 108 दफ्तर के 15 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले, ओरिएंटल कॉलेज में दो युवतियां संक्रमित

भोपाल. भोपाल में गुरुवार को 72 नए संक्रमित मिले। लगातार दूसरे दिन कोरोना पॉजिटिव की संख्या 70 से ज्यादा मिली है। इनमें होशंगाबाद रोड स्थित 108 एंबुलेंस सेवा कॉल सेंटर के दफ्तर में काम करने वाले 15 कर्मचारी और संक्रमित पाए गए। अब तक एंबुलेंस सेवा काम करने वाले 34 कर्मचारी 3 दिन में संक्रमित मिले हैं। लगातार संक्रमण बढ़ने से होशंगाबाद रोड स्थित 108 एंबुलेंस के कॉल सेंटर का दफ्तर सील कर दिया गया है और शहर के दूसरे इलाकों में सेवा को शिफ्ट किया गया है। इसके साथ भोपाल में संक्रमितों की संख्या 2 हजार को पार करते हुए 2030 तक पहुंच गई। यहां पर अब तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है। 1355 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोरोना संक्रमितों की सूची में होटल पलाश का एक कर्मचारी भी शामिल है। पटेल नगर स्थित ओरिएंटल कॉलेज की दो युवतियां संक्रमण का शिकार हुई हैं। इसके साथ पंचशील नगर में तीन, कलान खां मस्जिद इमामी गेट में 4, बैरागढ़ में 3 संक्रमित पाए गए। इसके साथ हॉटस्पॉट जहांगीराबाद, बुधवारा, इतवारा, गल्ला मंडी, जिंसी चौराहा में कोरोना संक्रमित पाए गए। स्वास्थ्य विभाग ने 108 एंबुलेंस सर्विस कर्मचारियों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया है। साथ ही जो भी इनके संपर्क में आया है, उनकी ट्रेसिंग करके सैंपलिंग की जा रही है।
चिरायु अस्पताल से 33 मरीज डिस्चार्ज
भोपाल के चिरायु अस्पताल से गुरुवार को 33 कोविड-19 के मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए। घर लौटते समय इन्होंने शासन-प्रशासन और स्टाफ के प्रति आभार जताया। अब तक राजधानी में 1355 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।
3 दिन में मास्क न पहनने और थूकने वाले 975 पर कार्रवाई
पिछले 3 दिन में भोपाल में 975 लोग बिना मास्क के घूमते और थूकते हुए पकड़े गए। इन लोगों से नगर निगम के कर्मचारियों ने 1 लाख 31 हजार 500 रुपए चालान वसूला गया। सबसे ज्यादा 94 लोग कोरोना संक्रमण का हॉटस्पॉट बन चुके जहांगीराबाद में लापरवाही बरतते हुए मिले, इनसे 15,700 रुपए वसूले गए। यह आंकड़ा बताता है कि जहांगीराबाद क्षेत्र में लापरवाही का सिलसिला जारी है।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाना और सार्वजनिक स्थान पर नहीं थूकने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी है। सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों के खिलाफ 1000 रुपए और मास्क नहीं पहनने पर 100 रुपए का चालान हो रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर 500 रुपए का चालान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort