भोपाल में विदा हो रहे प्रथम पूज्य श्रीगणेश

घाटों पर क्रेन के जरिए विसर्जन, कुंड भी बने; निगम ने 15 जगह बनाए स्टॉल

प्रथम पूज्य श्रीगणेश आज विदा हो रहे हैं। नगर निगम ने शहर के 15 स्थानों पर स्टॉल लगाए हैं। जहां श्रद्धालु बप्पा की मूर्तियां रख रहे हैं। जिन्हें निगम घाटों पर सामूहिक रूप से विसर्जन करेगा। घाटों पर हादसा न हो, इसलिए पानी में उतरने की रोक है। क्रेन की मदद से बड़ी मूर्तियों का विसर्जन किया जा रहा है, जबकि छोटी मूर्तियों के लिए घाटों पर कुंड बनाए गए हैं। गणेश विसर्जन के चलते शहर में ट्रैफिक व्यवस्था भी बदली हुई है। आज सिटी बसें भी कम संख्या में चल रही है। वहीं, रात में नादरा बस स्टैंड से अनंत चतुर्दशी का सामूहिक चल समारोह भी निकलेगा।

डोल ग्यारस (एकादशी) 6 सितंबर से ही घाटों पर अमला तैनात हो गया, जो विसर्जन समाप्त होने तक रहेगा। लोग विसर्जन जुलूस या चल समारोह निकालकर घाटों पर पहुंच रहे हैं। चूंकि, शहर में करीब एक हजार छोटे-बड़े स्थानों पर पंडालों में गणेशजी विराजित किए गए हैं। ऐसे में घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था बड़ी चुनौती है। जिसकी तैयारियां जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निगम ने पहले से कर ली। कंट्रोल रूम से सभी घाटों पर नजर रखी जा रही है।

निगम यहां ले रहा मूर्तियां, इनका सामूहिक विसर्जन भी कर रहा

  • लालघाटी चौराहा
  • गांधी नगर
  • करोंद चौराहा
  • भवानी चौक (पीर गेट मंदिर)
  • नादरा बस स्टैंड
  • 5 नंबर स्टॉप पेट्रोल पंप के पास
  • शाहपुरा चौराहा झील
  • सर्व-धर्म चौराहा
  • आशिमा मॉल
  • अवधपुरी चौराहा
  • आनंद नगर चौराहा
  • अयोध्या बायपास मिनाल चौराहा
  • प्रभात चौराहा
  • पुलिस कंट्रोल रूम यातायात पार्क के सामने
  • बावड़ियाकलां जोन क्रमांक-13

ये सावधानी बरतें

  • निर्धारित स्थानों पर ही मूर्ति विसर्जन करें।
  • ऐसे स्थानों पर मूर्तियों को न ले जाए, जहां सुरक्षा के इंतजाम नहीं है।
  • हो सके तो निगम द्वारा निर्धारित स्थान पर ही मूर्तियों को लेकर जाएं। निगम सामूहिक रूप से विसर्जन करेगा।

इन घाटों पर कड़ी सुरक्षा
खटलापुरा, प्रेमपुरा, संत हिरदाराम नगर बैरागढ़, हथाईखेड़ा डैम, शाहपुरा एवं आर्च ब्रिज के घाट पर कड़ी सुरक्षा है। निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी कोलसानी ने नोडल अधिकारियों की तैनाती की है। पुलिस कंट्रोल रूम से भी यहां पर नजर रखी जा रही है।

स्टॉल में ये व्यवस्था
निगम ने जिन स्थानों पर स्टॉल बनाए हैं, वहां टेंट, टेबल-कुर्सी व विसर्जन पात्र की व्यवस्था है। श्री गणेश की प्रतिमाओं के ससम्मान विसर्जन के लिए पर्याप्त संख्या में वाहनों की भी विशेष तौर पर व्यवस्था की गई है।

घाटों पर इतनी क्रेन मौजूद
विसर्जन घाटों पर भी टेंट, माइक सिस्टम, टेबिल-कुर्सियों के साथ कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं। प्रेमपुरा विसर्जन घाट पर 3 टेलीस्कोपिंग/रिवालविंग क्रेन की व्यवस्था है, जबकि रानी कमलापति, संत हिरदाराम नगर घाट, हथाईखेड़ा में दो-दो, खटलापुरा, मालीखेड़ी और ईंटखेड़ी विसर्जन घाट पर एक-एक क्रेन की व्यवस्था है। लाइफ जैकेट, ट्यूब, रस्सी, काटा, एमरजेंसी लाइट, फॉयर फाइटर, रेस्क्यू वाहन और तैराक भी मौजूद है।

दो साल बाद कोई रोक नहीं
कोरोना संक्रमण के चलते वर्ष 2020 और 2021 में अनंत चतुर्दशी के जुलूस नहीं निकले थे। सार्वजनिक रूप से नदी और तालाबों में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन पर भी रोक लगी हुई थी। चूंकि, इस बार संक्रमण कम है और कोई रोक-टोक भी नहीं है। इसलिए बड़े स्तर पर जुलूस निकालने की तैयारियां की जा रही है। पुराने शहर के नादरा बस स्टैंड से जुलूस निकालने की श्री हिंदू उत्सव समिति तैयारी कर रही है। इसके अलावा भी अनेक स्थानों से विसर्जन जुलूस निकलेंगे।

समस्या या घटना की इन नंबरों पर तुरंत दें जानकारी
नगर निगम ने टेलीफोन नंबर जारी किए हैं। विसर्जन के दौरान किसी प्रकार की समस्या, बाधा आने या फिर कोई घटना होती है तो टेलीफोन नंबर 0755-2542222, 2701401 और 2540220 पर तत्काल सूचना दें।

सुबह 9 बजे से ट्रैफिक डायवर्ट
अनंत चतुर्दशी के अवसर पर शुक्रवार सुबह 9 बजे से गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हो गया है। रात 8 बजे नादरा बस स्टैंड से चल समारोह शुरू होगा। इसे देखते हुए आमजन शुक्रवार को पुराने शहर की तरफ जाने से बचे। गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन प्रेमपुरा घाट, कमलापति घाट, बैरागढ़ एवं हताईखेड़ा डेम पर किया जाएगा। झांकियों का चल समारोह रात 8 बजे से नादरा बस स्टैंड से शुरू होगा। चल समारोह घोड़ा नक्काश, छोटे भैया कार्नर, मंगलवारा, इतवारा, गणेश चौक, लखेरापुरा, भवानी चौक, मोती मस्जिद, रेत घाट कमला पार्क होकर कमलापति घाट पर मूर्तियों को विसर्जित किया जाएगा। कुछ झांकियां पॉलीटेक्निक चौराहा से डिपो चैराहा, 25वीं वाहिनी के सामने भदभदा तिराहा होकर प्रेमपुरा घाट विर्सजन के लिए जाएगी। प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर यातायात पुलिस ने मार्ग परिवर्तित किए हैं।

भारी वाहनों का नहीं हो रहा प्रवेश
शुक्रवार सुबह 8 बजे से आगामी आदेश तक शहर में सभी प्रकार के अनुमति प्राप्त / बिना अनुमति प्राप्त भारी वाहन खजूरी सड़क, मुबारकपुर, लांबाखेड़ा चौराहा, इस्लाम नगर, चौपड़ाकलां चौराहा पटेल नगर, 11 मील, रातीबड़, लालघाटी, नरसिंहगढ़ तिराहा, एयरपोर्ट चौराहा, करोंद चौराहा, भानपुर चौराहा, रत्नागिरी से आगे शहर में प्रतिबंधित है।

शाम 5 बजे से इन इलाकों में चार पहिया वाहन प्रतिबंधित
शुक्रवार की शाम पांच बजे से सभी प्रकार की सिटी बस/ मैजिक/ चार पहिया वाहन भारत टॉकीज चौराहा, अल्पना तिराहा, नादरा बस स्टेण्ड चौराहा एवं एवं भोपाल टाकीज चौराहे के मध्य प्रतिबंधित रहेंगे। यह वाहन भारत टॉकिज से अल्पना तिराहा, नादरा बस स्टैंड से भोपाल टॉकिज की ओर नहीं आ-जा सकेंगे। शाम 6 बजे से मंगलवारा थाना तिराहा, दयानंद चौक, जुमैराती पानी की टंकी तिराहा, पुरानी सब्जी मंडी की ओर से किसी भी प्रकार का कोई वाहन घोड़ा नक्कास, बस स्टैंड की ओर नही जा सकेंगे।

इंदौर-देवास से आने वाले वाहन खजूरी बायपास से जाएंगे
बैरागढ़ एवं खजूरी की गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान बैरागढ़ विसर्जन स्थल भोपाल से इंदौर मार्ग पर होने से भोपाल शहर एवं इंदौर /देवास की ओर से आवागमन करने वाले वाहन लालघाटी से नरसिंहगढ़ तिराहा, गांधीनगर तिराहा, एयरपोर्ट तिराहा, मुबारकपुर चौराहा नया वायपास, भौरी, खजूरी सड़क बायपास मार्ग का उपयोग कर आवागमन कर सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.