भोपाल में रिकॉर्ड 196 नए कोरोना संक्रमित मिले, यहां 4 महीने में 155 से नीचे रही संख्या, 25 इलाके में फिर लॉकडाउन; इंदौर में 114 केस पाए गए

मध्य प्रदेश में कोरोना कहर बरपा रहा है। बुधवार को भोपाल में रिकॉर्ड 196 नए मरीज मिले। कोरोना संक्रमणकाल के चार महीने में यह सबसे बड़ी संख्या है। राजधानी में 3 दिन पहले 155 रिकॉर्ड केस मिले थे। यहां संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 5 हजार 63 पर पहुंच गया। वहीं, इंदौर में 114 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यहां 6337 संक्रमित हो गए हैं। प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 24 हजार 405 पर पहुंच गई।

भोपाल में संक्रमण के आंकड़ों में हो रहे इजाफे के बाद यहां जिन इलाकों में मरीज मिल रहे हैं वहां कोरोना की चेन तोड़ने के लिए एक बार फिर से लॉकडाउन लगाया जा रहा है। राजधानी के 25 इलाकों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। आज इसका दायरा और बढ़ाया जाएगा।

नया भोपाल: अन्य किन क्षेत्रों में लॉकडाउन होगा, इस पर आज फैसला संभव

अरेरा कॉलोनी और शिवाजी नगर के कुछ कमर्शियल इलाकों में 23 जुलाई से लॉकडाउन रहेगा। हालांकि, ये इलाके कौन से होंगे और वहां कब तक लॉकडाउन रहेगा, इस पर बुधवार को फैसला लिया जा सकता है। इसके अलावा कमला नगर में संपूर्ण क्षेत्र में लॉकडाउन लगाया गया है। बागसेवनिया क्षेत्र में बागसेवनिया थाने से लेकर बागसेवनिया बाजार और बस्ती, राजा भोज आर्केड तिराहा से ओम नगर तिराहे तक संपूर्ण क्षेत्र में लॉकडाउन रहेगा।

पुराना भोपाल: मंगलवारा, हनुमानगंज सहित कई इलाकों में असर
कोतवाली, मंगलवारा और हनुमानगंज क्षेत्र में न्यू इतवारा रोड, जुमेराती, काजीपुरा, कुम्हारपुरा, लखेरापुरा, खजांची गली, लोहा बाजार, नूर महल रोड, इब्राहिमपुरा, चौक जैन मंदिर, गुर्जरपुरा, सिलावटपुरा में मंगलवार रात से लॉकडाउन लगा दिया गया। लालघाटी क्षेत्र स्थित ग्लोबस ग्रीन एकर में गुरुवार से लॉकडाउन किया जाएगा। मंगलवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों ने इस क्षेत्र का दौरा किया।

25 इलाकों में लॉकडाउन से बाजार में उमड़ी भीड़

राजधानी के करीब 25 इलाकों में मंगलवार रात 8 बजे से लॉकडाउन प्रभावी हो गया। इस लॉकडाउन की सुगबुगाहट लोगों तक पहुंचते ही पुराने शहर के बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हुआ और न ही कोविड एसओपी का ध्यान रखा गया। पुराने शहर में जुमेराती, घोड़ा नक्कास, मंगलवारा समेत अन्य इलाकों में जहां लॉकडाउन लगने जा रहा था, वहां बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए। यही नहीं, नए शहर से भी फुटकर व्यापारी सामान खरीदने के लिए इन इलाकों में पहुंच गए।

इंदौर:जिले में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 300 पहुंचा

इंदौर में कोरोना से एक मरीज की मौत के साथ जिले में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 300 हो गया है। वहीं, सक्रमितों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। डेथ ऑडिट में सामने आया है कि 300 में से करीब 45 फीसदी मौतें 60 साल और इससे अधिक उम्र वालों की हैं। इसमें करीब 90 फीसदी को कोरोना के साथ ही ब्लड प्रेशर, शुगर, दिल की बीमारी, डायलिसिस या अन्य समस्या थी।
देर रात में आई रिपोर्ट में 1813 सैंपलों की आई जांच रिपोर्ट में 114 मरीजों में कोरोना के लक्षण नजर आए। 1682 की रिपोर्ट निगेटिव रही। 17 रिपीट पॉजिटव आए। जिले में 123743 सैंपलों की जांच की जा चुकी है, जिसमें 6337 लोग संक्रमित पाए गए हैं। अब तक 4437 मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर लौट चुके हैं। अब तक होटल गार्डन में क्वारैंटाइन 4965 लोग भी घर लौट चुके हैं। वहीं, 1602 लोग अभी भी अलग-अलग अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं।
ग्वालियर: आज से रात 8 बजे तक खुलेंगे बाजार

एक सप्ताह चले कर्फ्यू (टोटल लॉकडाउन) के बाद बुधवार 22 जुलाई से सभी बाजार पहले की तरह खुलेंगे। लॉकडाउन से संक्रमण कुछ कम हुआ है। इस दौरान कारोबारियों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रशासन ने एक घंटे की अतिरिक्त छूट दी है। अब बाजार रात 8 बजे तक खुल सकेंगे। साथ ही जिले से बाहर आने-जाने के लिए ई-पास की बाध्यिता भी खत्म कर दी है। गैस सप्लाई, होटल में मेहमानों का रुकना, ऑटो-टेंपो, अस्पताल, दवा दुकानें, पेट्रोल पंप आदि भी पहले की संचालित होंगे। दूसरी तरफ रविवार को फिर लॉक डाउन रहेगा। मंगलवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होनी थी पर राज्यपाल लालजी टंडन के निधन के कारण इसे टाल दिया गया। बैठक के लिए पहुंचे कुछ चुनिंदा सदस्यों के साथ एडीएम किशोर कन्याल ने बात की पर अगले लॉक डाउन को लेकर निर्णय नहीं हो सका है।

दो दिन का हो सकता है लॉकडाउन
पूरे प्रदेश में सरकार ने रविवार को लॉकडाउन घोषित किया है। एक दिन पहले वीसी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर सहित अधिक संक्रमण वाले जिलों में दो दिन के लॉक डाउन की छूट दी है। दूसरा दिन शनिवार होगा या फिर सोमवार यह निर्णय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप लेगा। मंगलवार को स्थगित बैठक शुक्रवार को होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.