भोपाल के भेल दशहरा मैदान में नहीं होगा रावण दहन; समिति ने कहा- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना मुश्किल है

विजया दशमी 26 अक्टूबर को है। शहर में करीब 13 प्रमुख स्थानों पर रावण दहन होता है, लेकिन भेल (गोविंदपुरा) दशहरा मैदान में इस बार रावण दहन नहीं होगा। गोविंदपुरा दशहरा महोत्सव समिति का कहना है कि ऐसे हालात में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना मुश्किल है। वहीं बिट्‌टन मार्केट में दशहरा उत्सव को लेकर बैठक में निर्णय होना बाकी है। इसके अलावा शहर में दशहरा उत्सव मनाया जाएगा, लेकिन छोटे रूप में।

शहर में सबसे बड़ा रावण कलियासोत में बनाया जाएगा, जिसकी ऊंचाई 50 फीट रहेगी। इसके साथ मेघनाद और कुंभकर्ण के 30-30 फीट के पुतले बनाए जाएंगे। समितियाें का कहना है कि एक-दो अतिथियोंं को छोड़कर हमने किसी आमजन को आमंत्रित नहीं किया है, सिर्फ समितियों के सदस्य ही उत्सव में शामिल रहेंगे। इधर, बागमुगालिया, नयापुरा कोलार रोड, कोहेफिजा, गांधी नगर, विजय नगर लालघाटी, करोंद, अयोध्या बायपास व नेवरी दशहरा मैदान में भी सादगी के साथ दशहरा मनाया जाएगा।

शहर में इन प्रमुख स्थानाें पर होता है रावण दहन… समितियों ने कहा- सावधानी के साथ निभाएंगे परंपरा

बिट्टन मार्केट…अरेरा उत्सव समिति के अध्यक्ष राजेश व्यास ने बताया कि जल्द बैठक कर निर्णय लेंगे कि दशहरा कैसे मनाएंगे।
छोला… हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने बताया कि 25 फीट के मेघनाद, कुंभकर्ण के पुतलों का दहन भी किया जाएगा। समिति के लोग ही मौजूद रहेंगे।
टीटी नगर… नागरिक कल्याण समिति के राजेश वर्मा सोनी ने बताया कि केवल कुछ अतिथि और समिति के लोग ही आयोजन में उपस्थित रहेंगे।
भेल, गोविंदपुरा… गोविंदपुरा दशहरा महोत्सव समिति ने इस बार दशहरा नहीं मनाने का निर्णय लिया है। पिपलानी रामलीला समिति के महामंत्री एसपी साहू व गोविंदपुरा समिति के सुभाष पगारे ने बताया कि भेल प्रबंधन से चर्चा के बाद यह फैसला लिया है।
कोलार… आयोजन समिति के रवींद्र यति ने बताया कि आयोजन केवल प्रतिकात्मक रूप से ही होगा। समिति के लोग ही मौजूद रहेंगे।
बैरागढ़… नवयुवक सभा समिति के उपाध्यक्ष वासुदेव वाधवानी ने बताया कि परंपरा कायम रहे, इसलिए समिति के लोग ही उपस्थित रहेंगे।
अशोका गार्डन… दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष पप्पू राय ने बताया कि आयोजन में शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए बहुत कम लोग ही शामिल किए जाएंगे।
जंबूरी मैदान… भेल हिंदू उत्सव समिति के संरक्षक नरेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि समिति आमजन को आमंत्रित नहीं करेगी।
अवधपुरी… दशहरा उत्सव समिति के संरक्षक गणेशराम ने बताया कि कोविड गाइडलाइन का पालन करेंगे।
एमवीएम… सांस्कृतिक उत्सव समिति के अध्यक्ष कृष्णकांत चौरसिया ने बताया कि समिति कुछ अतिथियों को ही बुलाएगी।
कलियासोत… जनश्री कल्याण समिति के तत्वावधान में यहां दशहरा मनाया जाएगा। अध्यक्ष रामदयाल प्रजापति ने बताया कि रावण के अलावा कुंभकर्ण और मेघनाद के 30-30 फीट ऊंचे पुतले रहेंगे। गेट पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।
शाहपुरा… दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष भारत सिंह पाल ने बताया कि इस बार मैदान में केवल 200 लाेगों के बैठने के लिए ही व्यवस्था की जाएगी।
छोला में 35, कलियासोत में 50 तो 5 जगह 25-25 फीट का रावण

Leave a Reply

Your email address will not be published.