भारत-नेपाल रिश्ते / नेपाल की तरफ से बिहार के सीतामढ़ी बॉर्डर पर फायरिंग; एक युवक की मौत, तीन घायल

नई दिल्ली. भारत और नेपाल के बीच जारी सीमा विवाद के बीच शुक्रवार को अहम खबर सामने आई। नेपाल की तरफ से बिहार के जानकीनगर बॉर्डर पर फायरिंग हुई। इसमें एक युवक की मौत हो गई। तीन घायल हुए। दो लोगों की हालत गंभीर बताई गई है। जानकीनगर बॉर्डर बिहार के सीतामढ़ी जिले में आता है।

जानकारी के मुताबिर घटना सीतामढ़ी के सोनबरसा बॉर्डर इलाके के जानकीनगर गांव की है। यहां सीमा के पास कुछ लोग खेत में काम रहे थे। इसी दौरान नेपाल की ओर से फायरिंग की गई। फायरिंग में जानकीनगर टोले लालबन्दी निवासी 25 साल के डिकेश कुमार की मौत हो गई। तीन लोग घायल बताए गए हैं। इनमें से दो की हालत गंभीर है। सभी को सीतामढ़ी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद से सीमा पर तनाव है।

भारत और नेपाल में सीमा विवाद चल रहा
भारत और नेपाल में सीमा विवाद के कारण रिश्ते तनावपूर्ण हैं। आठ मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिपूलेख से धाराचूला तक बनाई गई सड़क का उद्घाटन किया था। इसके बाद नेपाल ने लिपूलेख को अपना हिस्सा बताते हुए विरोध किया था। 18 मई को नेपाल ने नया नक्शा जारी किया। इसमें भारत के तीन इलाके लिपूलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को अपना हिस्सा बताया। नेपाल नए नक्शे को अपने संविधान में शामिल करने जा रहा है। दूसरी तरफ, भारत ने साफ कर दिया है कि नेपाल का दावा ऐतिहासिक साक्ष्यों पर आधारित नहीं है।

एसएसबी ने क्या कहा?

भारत और नेपाल के बीच सीमा पर सुरक्षा की जिम्मेदारी सशस्त्र सीमा बल की है। शुक्रवार की घटना पर एसएसबी आईजी (बिहार सेक्टर) ने कहा- सीतामढ़ी में फायरिंग की खबर है। यह इलाका नेपाल सीमा से लगा हुआ है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि फायरिंग नेपाल की तरफ से हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort