भारत-चीन ने लद्दाख ही नहीं, दूसरे सेक्टर में भी बढ़ाई सेना –

भारत और चीन ने लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर अपनी सेनाओं को सीमा के और करीब तैनात कर दिया है. मई में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई तनातनी के बाद एक ओर जहां दोनों देश इस मुद्दे को सुलझाने में जुटे हैं वहीं दूसरी ओर पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों की सेनाएं अपनी सामान्य तैनाती से आगे बढ़कर सीमा के और करीब पहुंच गई हैं.

इंडियन एक्सप्रेस में भारतीय सेना के सूत्रों के हवाले से छपी एक ख़बर के मुताबिक, लद्दाख क्षेत्र में भारत-चीन की सीमा पर पूरे क्षेत्र में सेनाओं की तैनाती में यह कदम उठाया गया है.

सेना के सूत्रों के हवाले से अख़बार लिखता है, ”सैनिकों की यह तैनाती पूर्वी लद्दाख की तरह नहीं है. पश्चिमी (लद्दाख), मध्य (उत्तराखंड, हिमाचल) और पूर्वी (अरुणाचल, सिक्किम), इन तीनों सेक्टर में करीब 3488 किलोमीटर लंबी भारत-चीन सीमा पर सैनिकों की तैनाती प्रमुख जगहों पर की गई है.”

मई में पूर्वी लद्दाख के पश्चिमी सेक्टर में दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आए थे, इसके बाद दोनों देशों ने मध्य और पूर्वी सेक्टर में भी सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. यह तैनाती 6 जून को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई बातचीत से काफी पहले की गई है.

सूत्रों के मुताबिक, दूसरे सेक्टर जहां सैनिकों की तैनाती हुई है वहां वो आमने सामने नहीं हैं क्योंकि ये तैनाती सीमा से पीछे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort