भारत-ऑस्ट्रेलिया हॉकी फाइनल:ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 1-0 की बढ़त

 पेनल्टी कॉर्नर पर हुआ गोल; भारतीय टीम डिफेंस में कर रही गलतियां

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेंस हॉकी फाइनल मुकाबला चल रहा है। पहले क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया की टीम 1-0 से आगे है।

भारतीय डिफेंडर्स ने ऑस्ट्रेलिया के दो पेनल्टी कॉर्नर नाकाम करने में सफलता हासिल की, लेकिन तीसरे प्रयास में ऑस्ट्रेलिया ने गोल कर दिया। ब्लैक गोवर्स ने 9वें मिनट में अपनी टीम का खाता खोला।

डीप डिफेंडिंग में भारतीय खिलाड़ी गलतियां कर रहे हैं। इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया को पहले 10 मिनट में तीन पेनल्टी कॉर्नर मिल चुके हैं।

साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंचा है भारत
टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 3-2 से हराया था। भारतीय टीम तीसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में पहुंची है। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 3-2 से हराकर फाइनल का टिकट कटाया है।

2010 और 2014 के मेंस हॉकी फाइनल में पहुंचा था भारत
भारतीय पुरुष हॉकी टीम 2010 के दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स और 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ के फाइनल में पहुंची थी। तब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को गोल्ड मेडल के मैच में हराया था। मनप्रीत सिंह की अगुआई में अब तक भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया है। टीम अब तक इस टूर्नामेंट में अजेय रही है।

पहले मैच में भारत ने घाना को 11-0 से हराया था। वहीं, दूसरे मैच में टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 4-4 से ड्रॉ खेला था। तीसरा मैच भारत ने वेल्स के खिलाफ 4-1 से जीता था। वहीं सेमीफाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-2 से हराया। टीम इंडिया अपने ग्रुप (पूल-बी) में पहले नंबर पर रही थी।

भारतीय पुरुष टीम अब तक टूर्नामेंट में अजेय

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.