बॉडी पेंट मॉडल की आपबीती

दुबई से कॉल पर अश्लील फोटो मांगे, मना किया तो वॉट्सऐप पर मेरी न्यूड तस्वीरें भेजने लगा

मेरा नाम हरप्रीत कौर है। मैं 26 साल की हूं और बीते दो साल से मुंबई में रह रही हूं। पेशे से मॉडलिंग और प्रिंट शूट्स करती हूं। इसमें मैं बॉडी पेंट शूट्स करती हूं, जो बहुत मुश्किल काम है। बेशक देखने में यह सुंदर और आकर्षक लगता है, लेकिन महज कुछ पैसों के लिए इसके पीछे एक लंबी और गहरी टीस होती है।

बॉडी पेंट के लिए दिल्ली और मुंबई में कोआर्डिनेटर्स का लंबा-चौड़ा नेटवर्क है। हमें उनसे लगातार टच में रहना पड़ता है। इसके लिए सबसे पहली शर्त होती है खूबसरत बदन। ताकि शरीर के हर हिस्से में पेंट से बनाई तस्वीर उभरकर सामने आए।

फोन पर ही शरीर के ऊपरी हिस्से की साइज पूछ ली जाती है। इसी वजह से बहुत सारी लड़कियां तो ब्रेस्ट इंप्लांट भी करवाती हैं। मैं भी बहुत जगह से इसके चलते रिजेक्ट हुई। मेरे पास इंप्लांट करवाने के लिए पैसे नहीं थे। ऊपर से डर भी कि कहीं इससे जान न चली जाए।

फोन पर बातचीत के बाद जब कोऑर्डिनेटर संतुष्ट हो जाता है, तो ही बात आगे बढ़ती है। फिर बारी आती है पुख्ता सबूत के तौर पर हर पोज में न्यूड फोटो भेजने की। पीड़ा यहां से शुरू होती है। न्यूड फोटो शूट करवाना अपने आप में दर्दनाक है, क्योंकि पूरा दिन हर पोज में फोटो खिंचवाने में चला जाता है। पोज ऐसा होना चाहिए कि शरीर का हर हिस्सा उभरा हुआ दिखे।

सच कहूं तो न्यूड फोटो करवाते वक्त गंदा लगता है, लेकिन यह हमारा प्रोफेशन है। बॉडी पेंट शूट के पैसे सबसे ज्यादा मिलते हैं। एक शूट के लिए फ्रेशर को भी डेढ़ से दो लाख रुपए मिल जाता है। अगर आपकी बॉडी अच्छी है तो 6 लाख भी मिलते हैं, लेकिन इसमें धोखे बहुत हैं।

न्यूड फोटो भेजने का मतलब सिलेक्शन पक्का ही है, ऐसा नहीं होता है। यहां से तो इंतजार का स्याह सफर शुरू होता है। मैं हमेशा फोटो भेजने के बाद कोऑर्डिनेटर से पूछती हूं कि क्या हुआ, तो वह कुछ दिन बाद कहता है कि फलां जगह से जवाब नहीं आया है।

फिर कुछ दिन बाद बताता है कि आपका फाइनल नहीं हुआ। मेरा कहना है कि अगर फाइनल नहीं हुआ है, तो हमारी न्यूड फोटोज का क्या होता है, उनका कहां इस्तेमाल होता है। यह बहुत बड़ा सवाल है, लेकिन कोई इसका जवाब नहीं दे पाता है। हमें यही कहा जाता है कि फोटोज लीक नहीं होंगी, लेकिन इतना कहना इस साइबर युग के जमाने में सेफ तो नहीं माना जा सकता।

हाल ही में एक बॉडी पेंट शूट का मुझे ऑफर मिला। मेरा फाइनल सिलेक्शन भी हो गया, लेकिन फोटो शूट की बारी आई तो कोऑर्डिनेटर कहने लगा कि आज शूट होगा, कल होगा। दो महीने हो चुके हैं, अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। लगता है जवाब आएगा भी नहीं।

मुझे किसी ने बताया कि अगर बॉडी पेंट शूट के लिए सिलेक्शन नहीं होता है, तो वो फोटो कनाडा भेजी जाती हैं। मुझे लगता है कि बॉडी पेंट शूट के बहाने अश्लील तस्वीरों का गोरखधंधा चल रहा है। यह तस्वीरें विदेशी मैगजीन को बेच दी जाती हैं।

एक रात मैं सोने की तैयारी कर रही थी। नंबर दुबई का था। वहां से किसी ने कहा कि मैं आपको न्यूड फोटो भेज दूं। मैंने बहुत हैरान होकर कहा कि यह आदमी कौन है और क्या बोल रहा है। मैंने उससे बहुत रूखे तरीके से बात की और फोन काट दिया। उसका फोन बजता रहा। कुछ देर बाद देखा तो मेरे वॉट्सऐप पर मेरी न्यूड फोटो की झड़ी लग गई है। वो आदमी मुझे लगातार मेरी न्यूड फोटो भेजे जा रहा था।

उसने मुझसे कहा कि अगर आप मुझे और न्यूड फोटो नहीं भेजोगे तो मैं इन्हें सोशल मीडिया पर डाल दूंगा। मैं कुछ समझ नहीं पा रही थी कि क्या करूं, किससे कहूं। सोशल मीडिया पर मेरी फैमिली है, रिश्तेदार हैं। मैंने सबसे पहले अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट किया। इसके बाद बाकी सोशल मीडिया अकाउंट्स भी हटा दी। हालांकि मैंने उसे अपनी फोटो नहीं भेजी। यह घटना मुझे आज भी डरा देती है।

मेरा सवाल है कि भारत में न तो इसे लेकर कोई कानून है और न अधिकार। कहां शिकायत करें कुछ पता नहीं। पुलिस के पास जाओ वो साथ नहीं देती है। मेरा कहना है कि यह भी बाकी प्रोफेशन की तरह प्रोफेशन है। कम से कम इसकी टर्म और कंडीशन तय होनी चाहिए।

एक और बात आपको बता दूं कि अगर सिलेक्शन पक्का भी हो गया तो बॉडी पेंट शूट कराना आसान नहीं होता है। महिला या पुरुष पेंट करना शुरू करते हैं। यह बॉडी फ्रेंडली कलर होते हैं जो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और नहाते वक्त आसानी से धुल जाते हैं।

एक बॉडी पेंट करने में 10 से 15 घंटे लगते हैं। इतने घंटे बिना हिले-डुले, बिना खाए-पिए खड़े रहना पड़ता है। मैं किसी-किसी बॉडी शूट के लिए 10 से 12 घंटे तक खड़ी रही हूं। अलग-अलग थीम पर बॉडी शूट होते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.