बिहार के डिप्टी CM सुशील मोदी को कोरोना, डेटा चोरी के बाद वैक्सीन बना रही डॉ. रेड्डीज के प्लांट बंद

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। मोदी ने गुरुवार दोपहर को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। मोदी पिछले कुछ दिनों से लगातार विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे थे। मोदी के अलावा शहनवाज हुसैन और राजीव प्रताप रूढ़ी भी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

इधर, सर्वर से डेटा चोरी होने के बाद दवा कंपनी डॉ. रेड्डीज लेबोरेट्रीज ने दुनियाभर में अपने प्लांट बंद कर दिए हैं। डॉ. रेड्डीज के अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील, रूस और भारत में ड्रग प्लांट मौजूद हैं। दवा कंपनी को कुछ दिन पहले ही रूसी कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी मिली थी। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने डॉ. रेड्डीज को देश में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल की इजाजत दी थी।

दुनिया के कई देशों में दूसरी लहर

इधर, दुनिया के कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही मौत की रफ्तार भी इन देशों में तेज हो गई है। राहत की बात है कि भारत में इसके उलट मौत की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है। हर दिन अभी यहां औसतन 700-800 लोग संक्रमण के चलते जान गंवा रहे हैं। अगस्त-सितंबर में यही आंकड़ा 1 हजार से 1100 तक पहुंच गया था।

आंकड़ों पर नजर डालें तो यूएस में अगस्त-सितंबर माह में हर दिन जान गंवाने वालों की संख्या घटकर 400-600 हो गई थी। जो एक बार फिर से बढ़कर 700-800 हो गई है। इसी तरह स्पेन में 50-100 मरीज जान गंवा रहे थे जो जहां अब 150 से 290 तक मौतें होने लगी हैं। भारत में अब तक 1.16 लाख से ज्यादा मौतें हुईं हैं। बीते 24 घंटे में 703 लोगों की जान गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.