:प्रियंका बोलीं- भूमि पूजन कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता और बंधुत्व का अवसर बने; कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा- राजनीति का धर्म हो, धर्म की राजनीति नहीं

अयोध्या. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए चल रहे तीन दिन के अनुष्ठान का आज दूसरा दिन है। इस बीच, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, ‘सरलता, साहस, संयम, त्याग, दीनबंधु राम नाम का सार है। राम सब में हैं, राम सबके साथ हैं। भूमिपूजन का कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का अवसर बने।’ उधर, कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मैं राम मंदिर निर्माण के कार्यक्रम के 24 घंटे पहले कोई राजनीतिक बयान देना नहीं चाहता। लेकिन यह कहना चाहता हूं कि राजनीति का धर्म होना चाहिए, धर्म की राजनीति नहीं। यही राम की मर्यादा है।

लाइव अपडेट्स

अयोध्या में धार्मिक अनुष्ठान के दूसरे दिन राम जन्मभूमि में रामार्चा पूजा हुई। काशी और अयोध्या के 9 वेदाचार्य ने मंत्रोच्चार के साथ पूजा कराई। यह छह घंटे चली। यजमान के रूप में भाजपा महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा और उनकी पत्नी मौजूद रहीं।
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि और महामंत्री हरि गिरि प्रयागराज से अयोध्या रवाना हो गए हैं।
पटना का महावीर ट्रस्ट एक लाख रघुपति लड्डू बांटेगा। ट्रस्ट के आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि, 51 हजार लड्डू राम जन्मभूमि को दिए जाएंगे। बाकी लड्डू को सीतामढ़ी और अन्य तीर्थ स्थानों को भेजा जाएगा। बिहार के कुछ हिस्सों में भक्तों को भी लड्डू बांटे जाएंगे।
भूमि पूजन समारोह में शामिल होने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत और भाजपा नेता उमा भारती आज शाम तक अयोध्या पहुंच जाएंगी। भागवत पुष्पक एक्सप्रेस से भोपाल से कानपुर पहुंच चुके हैं। कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर उन्होंने कई लोगों से मुलाकात की। दोपहर तक लखनऊ जाएंगे और फिर शाम को अयोध्या पहुंच जाएंगे।
राम मंदिर निर्माण के भूमिपूजन में शामिल होने वाले अतिथि को चांदी का सिक्का दिया जाएगा। इसमें राम दरबार तीर्थ क्षेत्र का प्रतीक चिन्ह होगा। यह सिक्का श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट देगा
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए अयोध्या के सभी मंदिरों को आज सैनिटाइज किया गया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम को अयोध्या पहुंचेंगे। वहीं, सरयू के तट पर आज शाम दिवाली मानने की तैयारी की जा रही है।
प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को 3 घंटे अयोध्या में रहेंगे

बुधवार को 12:30 बजे भूमि पूजन शुरू होगा, जो 10 मिनट तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल राम मंदिर की नींव रखने के लिए अयोध्या में 3 घंटे तक रहेंगे। भूमि पूजन कार्यक्रम के यजमान वीएचपी के प्रमुख रहे अशोक सिंघल के पुत्र सलिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.