पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया उछाल

पेट्रोल और डीजल के दाम देश में लगातार बढ़ते जा रहा है। बुधवार को तो पहली बार ऐसा हुआ जब डीजल की कीमत पेट्रोल से भी ज्यादा हो गई। इसके बाद आज यानी गुरुवार को एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल महंगा हुआ है। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल जहां 14 पैसे महंगा होकर 80 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया वहीं डीजल के दाम 16 पैसे बढ़कर 79.92 रुपए लीटर हो गया है। इसके बाद पिछले 19 दिनों में पेट्रोल कुल 8.64 रुपए और डीजल की कीमत में 10.65 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हो चुकी है।

जहां तक देश के अन्य शहरों की बाद है तो मुंबई में पेट्रोल 86.70 रुपए प्रति लीटर हो गई है वहीं डीजल के दाम 78.34 रुपए लीटर पहुंच गई है। कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल 81.61 रुपए लीटर मिल रहा है वहीं डीजल के दाम 75.18 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 83.18 रुपए लीटर और डीजल 77.29 रुपए लीटर पहुंच गया है।

बता दें कि लॉकडाउन में सस्ता हो चुका पेट्रोल और डीजल लगातार महंगा हो रहा है। जहां एक तरफ तेल कंपनियां रोज इनके दाम बढ़ा रही हैं वहीं राज्य सरकारों ने भी अलग-अलग समय पर इनकी कीमतों में टैक्स बढ़ाकर बढ़ोतरी की है। इनमें राजस्थान और गुजरात शामिल हैं। वहीं राजधानी दिल्ली में भी पेट्रोल पर टैक्स बढ़ाया गया है।
दिल्ली में पेट्रोल और डीजल का बेस प्राइस क्रमशः 22.11 रुपए और 22.93 रुपये प्रति लीटर है, लेकिन करों में अंतर के कारण डीजल की खुदरा कीमत कम है। मई में दिल्ली सरकार ने डीजल पर लगने वाले वैट की दर को 16.75 फीसद से एकमुश्त बढ़ाकर 30 फीसद कर दिया था। पेट्रोल पर भी वैट को 27 से 30 फीसद किया गया है। इस एकमुश्त बढ़ोतरी ने डीजल की कीमत को पेट्रोल के बहुत नजदीक पहुंचा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.