पूरे हनुमानगंज क्षेत्र में 55 एक्टिव केस, इनमें से 50 इब्राहिमगंज में

भोपाल. इब्राहिमगंज में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते 12 से 19 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन किया जा रहा है। आलम यह है कि अभी अकेले इब्राहिमगंज में 50 एक्टिव केस हैं जबकि पूरे हनुमानगंज थाना क्षेत्र में महज 55 एक्टिव केस हैं। इब्राहिमगंज मेन रोड के घरों में ही 45 एक्टिव केस हैं।

भास्कर लाइव

बगल में कोरोना पॉजिटिव मरीज, लेकिन लोग बिना मास्क और डिस्टेंसिंग के जमघट लगा रहे

इब्राहिमगंज की मेन रोड के 10 से ज्यादा घरों में करीब 45 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें से अधिकांश मरीजों को इलाज के लिए अलग-अलग कोविड केयर सेंटरों में भर्ती कराया गया है, जबकि कुछ लोगों को घरों में ही क्वारेंटाइन किया गया है। बावजूद इसके यहां रहने वाले लोग ना तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और ना मास्क ही पहन रहे हैं। यहां लापरवाही इसलिए भी गंभीर है कि लोग उन घरों के सामने और आसपास भी मजमा लगा रहे हैं जिन घरों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को होम क्वारेंटाइन किया गया है।
होम क्वारेंटाइन के बजाय बाहर घूम रहे लोग
इब्राहिमगंज के रहवासियों की मानें तो जिन परिवारों के लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं, उनके परिवार के लोग और जो लोग कोरोना का इलाज कराकर लौटे हैं, वे बाहर घूमने से बाज नहीं आ रहे हैं। जबकि कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए उनके परिजनों समेत दूसरे लोगों को एक सप्ताह तक होम क्वारेंटाइन रहना जरूरी है। इसी तरह जो कोरोना मरीज ठीक होकर आए हैं, उन्हें 14 दिन तक होम क्वारेंटाइन रहना होता है। इब्राहिमगंज बहुत घनी आबादी वाला इलाका है। यहां करीब 900 परिवारों में 4 हजार से ज्यादा लोग रहते हैं। यही वजह है कि लोगों का एक-दूसरे से मिलना-जुलना ज्यादा ही है। लोग दूसरे इलाकों में आ-जा रहे हैं।

तीनों मुख्य रास्तों पर बैरिकेडिंग कर बल तैनात करेंगे
लॉकडाउन के दौरान तीनों मुख्य रास्तों पर बैरिकेडिंग कर पुलिस बल तैनात किया जाएगा। अंदर की गलियों में 24 घंटे पेट्रोलिंग की व्यवस्था रहेगी, ताकि लोग घरों के बाहर बैठक ना करें।- महेंद्र सिंह ठाकुर, थाना प्रभारी, हनुमानगंज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort