पाकिस्तान में वॉर गेम / बालाकोट जैसी एयरस्ट्राइक से बचने की प्रैक्टिस कर रही पाकिस्तानी एयरफोर्स, भारत उसके इस वॉर गेम पर नजर रख रहा

इस्लामाबाद. पाकिस्तान की एयरफोर्स इन दिनों एक वॉर गेम में हिस्सा ले रही है। इसका कोड नेम हाई मार्क है। इंडियन एयरफोर्स इस पर पैनी नजर रख रही है। इस वॉर गेम का मकसद फरवरी 2019 में हुई बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक से निपटना है।

हालांकि, पाकिस्तान के लोग अपनी ही एयरफोर्स की ड्रिल से दहशत में आ गए। वे अपने ही फाइटर जेट्स को भारत के फाइटर जेट समझ बैठे। मंगलवार रात सोशल मीडिया पर यह खबरें वायरल होती रहीं कि भारत के फाइटर जेट्स कराची और बहावलपुर में उड़ान भर रहे हैं।

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान एयरफोर्स (पीएएफ) के इस वॉर गेम में उसके सभी फाइटर जेट हिस्सा ले रहे हैं। इनमें जेएफ-17, एफ-16 और मिराज 3 शामिल हैं। पीएएफ ने इसकी जानकारी, वहां की एविएशन मिनिस्ट्री को भी दी है।

रात में उड़ान भर रहे पाकिस्तानी फाइटर जेट
पाकिस्तान एयरफोर्स रात में उड़ान भरने की प्रैक्टिस कर रही है। मंगलवार रात कराची के आसमान पर पाकिस्तानी एयरफोर्स के लड़ाकू विमान दिखाई दे रहे थे। पिछले हफ्ते भी पाकिस्तान ने ऐसी ही एक एयरफोर्स ड्रिल की थी। तब हंदवाड़ा के एनकाउंटर में भारतीय सेना के एक कर्नल शहीद हो गए थे। पाकिस्तान को डर था कि भारतीय वायुसेना फिर कोई एयर स्ट्राइक कर सकती है।

पुलवामा हमले के बाद भारत ने एयर स्ट्राइक की थी
इंडियन एयरफोर्स ने 12 फरवरी 2019 को हुए पुलवामा हमले के बाद 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तान की जवाबी कार्रवाई की कोशिशों को हमारी एयरफोर्स ने नाकाम कर दिया था।

पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश ने ली थी। इसके 12 दिन बाद वायुसेना ने एयर स्ट्राइक की थी।

सोशल मीडिया पर दावा- मंगलवार रात कराची के करीब नजर आए भारत के लड़ाकू विमान
पाकिस्तान में मंगलवार रात सोशल मीडिया पर दावा किया गया कि भारत के जेट फाइटर्स कराची और बहावलपुर के करीब उड़ान भर रहे हैं। दावा तो यहां तक था कि कराची में भारत के हमले के डर से ब्लैकआउट कर दिया गया है। ये अफ‌वाहें बुधवार सुबह तक चलती रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.