नौगांव 7.5 डिग्री, प्रदेश में सबसे ठंडा:भोपाल में 10.5 डिग्री तापमान; नवंबर में तीन साल बाद सबसे ठंडी रात

भाेपाल. उत्तर की बर्फीली हवा से प्रदेश ठिठुर गया है। नवंबर का आखिरी हफ्ता शुरू हाेने से एक दिन पहले ही कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। भाेपाल समेत प्रदेश के 12 जिलाें में रात का तापमान 10 डिग्री के आसपास या नीचे रहा। राजधानी में शनिवार रात का पारा सीजन में सबसे कम 10.5 डिग्री पर पहुंच गया। यह 10 साल नवंबर की तीसरी और तीन साल बाद सबसे ठंडी रात रही। इससे पहले 2013 में 9.0 और 2017 में पारा 9.6 डिग्री पर पहुंच गया था।

प्रदेश में नाैगांव का तापमान 7.5 और उमरिया में 7.9 डिग्री सेल्सियस रहा। यह देश के 25 सबसे ठंडे शहराें में शामिल हैं। माैसम विशेषज्ञ शैलेंद्र कुमार नायक ने बताया कि इनमें पंजाब का जालंधर सबसे ठंडा रहा। वहां रात का तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इन 25 शहराें में पंजाब के 7, हरियाणा के 6, राजस्थान के 5, उत्तर प्रदेश के 2 शहर और दिल्ली के 3 इलाके शामिल हैं।

उत्तर भारत से आ रही सीधी हवा ला रही ठंड

माैसम वैज्ञानिक एसएन साहू ने बताया कि उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद सीधी सर्द हवा आ रही है। इसी वजह से प्रदेश में रात के तापमान में खासी गिरावट हुई है ।
साहू के मुताबिक उत्तर-पूर्वी हवा काे यहां आने से राेकने वाला काेई सिस्टम नहीं है। इस कारण प्रदेश में फिलहाल ठंड बनी रहेगी।
भोपाल में अगले दाे दिन और ऐसी ही ठंड पड़ने के आसार हैं। रात का तापमान 10-11 डिग्री के आसपास

Leave a Reply

Your email address will not be published.