दिल्ली कैबिनेट ने वाहन ईंधन पर वैट घटाया, प्रति लीटर 8 रुपए से ज्यादा सस्ता हो जाएगा डीजल

दिल्ली में डीजल प्रति लीटर 8 रुपए से ज्यादा सस्ता हो जाएगा। दिल्ली कैबिनेट ने गुरुवार को डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) की दर को मौजूदा 30 फीसदी से घटाकर 16.75 फीसदी पर लाने का फैसला किया। दिल्ली सरकार ने मई में डीजल पर वैट बढ़ा दिया था।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वैट घटने से दिल्ली में डीजल की कीमत 82 रुपए प्रति लीटर से घटकर 73.64 रुपए प्रति लीटर पर आ जाएगी। इस तरह से दिल्ली में डीजल प्रति लीटर करीब 8.36 रुपए सस्ता हो जाएगा।

पेट्रोल-डीजल पर राज्य सरकार वैट तो केंद्र सरकार उत्पाद शुल्क लगाती है

राज्य सरकार डीजल और पेट्रोल पर वैट लगाती है, जबकि केंद्र सरकार इन दोनों ईंधनों पर उत्पाद शुल्क लगाती है। केंद्र सरकार ने भी मई में अपने उत्पाद शुल्क में भारी बढ़ोतरी की थी। दिल्ली में डीजल की कीमत अभी 81.94 रुपए प्रति लीटर और पेट्र्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर चल रही है।

पेट्र्रोल डीजल पर नहीं लगता है जीएसटी

देश में पेट्र्रोल और डीजल पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) नहीं लगता है। देश में पेट्र्रोल और डीजल की खुदरा कीमत अंतरराष्ट्रीय उत्पाद कीमत और अन्य देशों की परिस्थितियों पर निर्भर करता है। इसके अलावा उत्पाद शुल्क, वैट, मार्केटिंग का खर्च, मार्जिन, डीलर्स कमीशन, आदि भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शामिल होते हैं।

बेस प्राइस के मुकाबले करीब तीन गुने पर बिक रहा है डीजल

16 जुलाई को दिल्ली में डीजल अपने बेस प्राइस के मुकाबले 2.95 गुने पर बिक रहा था। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक उस दिन डीजल का बेस प्राइस 27.52 रुपए प्रति लीटर था। जबकि पंप पर इसकी खुदरा कीमत दिल्ली में 81.18 रुपए प्रति लीटर थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.