जोधपुर में पुलिसकर्मी ने ‘जॉर्ज फ़्लॉयड’ की तर्ज़ पर एक शख़्स की दबाई गर्दन

सोशल मीडिया पर लोग इसे भारत का ‘जॉर्ज फ़्लॉयड हमला’ बता रहे हैं. ये वीडियो सामने आने के बाद जोधपुर पुलिस की तीख़ी आलोचना हो रही है.
जोधपुर से आए एक वीडियो ने सोशल मीडिया पर सनसनी मचा दी है. इस वीडियो में मास्क न पहनने की वजह से एक पुलिस कॉन्सेटबल को एक व्यक्ति की गर्दन को घुटने से दबाए देखा जा सकता है.
इंडियन एक्सप्रेस में छपी ख़बर के अनुसार मुकेश कुमार प्रजापत नाम का व्यक्ति बिना फ़ेस मास्क पहने घर से बाहर निकला था. हालांकि जोधपुर (वेस्ट) की डीसीपी प्रीति चंद्रा का कहना है कि पुलिस ने आत्मरक्षा के लिए ये क़दम उठाया.

उन्होंने कहा, “वो व्यक्ति बिना मास्क के घर से बाहर था. पुलिस ने जब उससे इस बारे में पूछा तो उसने अपनी जेब से मास्क निकालकर उन्हें दिखाया और धमकी देने लगा. इसके बाद पुलिस ने जीप मंगाई लेकिन जीप आने से पहले ही शख़्स ने पुलिस को थप्पड़ों और मुक्कों से मारना शुरू कर दिया. इसकी वजह से पुलिस को ये क़दम उठाना पड़ा.”

कुछ दिनों पहले अमरीका में भी ऐसी ही घटना सामने आए थी जब कुछ गोरे पुलिस वालों ने एक काले अमरीकी जॉर्ज फ़्लॉयड की गर्दन को अपने घुटनों से रौंद दिया था और काफ़ी देर तक सांस न लेने पाने की वजह से जॉर्ज फ़्लॉयड की मौत हो गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.