जून में हो सकते हैं, राज्यसभा के चुनाव

भोपाल। गुरुवार,28 मई 2020। मध्यप्रदेश में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीरा राणा का विधानसभा पहुंचकर वहां प्रमुखसचिव से गुप्तगूं के बाद राज्यसभा चुनाव की तैयारियों की चर्चा आम हो गई है। कोरोना महामारी संक्रमण के चलते भारत सरकार के कोरोना बचाव गाइड लाइन के हिसाब से चुनावी तैयारी को करना मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीरा राणा की पहली प्राथमिकता है।

आपकों याद दिला दे कि अभी तक राज्यसभा चुनाव का मतदान विधानसभा में होता है। मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटें खाली हैं। ये सीटें दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल नौ अप्रैल को समाप्त हो जाने के बाद से रिक्त है। नियमानुसार चुनाव अप्रैल में ही हो जाने थे, लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण इन सीटों पर अभी तक चुनाव नहीं कराया जा सका है।

लॉकडाउन के दो महीने बीत जाने के बाद अब जून में राज्यसभा चुनाव होने की चर्चा है। साथ ही विधायकों से उनके स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां भी जुटाई जा रही हैं। गौरतलब है कि राज्यसभा की 55 सीटें रिक्त हुई थीं, जिनमें से 37 पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। 18 सीटों पर चुनाव होना है, जिसके लिए चुनाव आयोग द्वारा सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई है। मध्यप्रदेश की तीन रिक्त सीटों पर होने वाले चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, फूलसिंह बरैया और सुमेर सिंह सोलंकी के भाग्य का फैसला होना है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort