जन्माष्टमी पर सूने कृष्ण मंदिर, सुबह अभिषेक के बाद हुआ विशेष श्रृंगार, रात 12 बजे कन्हैया श्रद्धालुओं को देंगे ऑनलाइन दर्शन

भोपाल. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्साह से मनाई जा रही है। कोरोना संक्रमण के चलते लोग जन्मोत्सव अपने-अपने घरों में मना रहे हैं। ऐसा पहली बार होगा, जब मंदिरों में पूजा-आरती के समय श्रद्धालु सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहकर भगवान के दर्शन करेंगे। सीमित संख्या में पुजारी व पंडित ही भगवान का अभिषेक, पूजा करेंगे। रात 12 बजे जन्मोत्सव आरती होगी और इसके साथ जयकारों व बधाई गीत गूंजने लगेंगे। माखन-मिश्री व पंजीरी का प्रसाद बांटा जाएगा।

पटेल नगर स्थित इस्कॉन मंदिर समेत कई मंदिर समितियों द्वारा पूजा-आरती के भक्तों को ऑऩलाइन दर्शन कराए जाने की व्यवस्था की गई है। मंगलवार रात अष्टमी तिथि प्रारंभ होने पर स्मार्त व शैव संप्रदाय के लोगों ने भगवान का जन्मोत्सव मनाया। वहीं आज कई परिवारों में दोपहर में ही जन्मोत्सव मना लिया जाएगा। ज्योतिषियों का कहना है कि अष्टमी तिथि सुबह 11 बजे तक ही है।
धनु राशि में बृहस्पति के होने का शुभ संयोग…जन्माष्टमी पर कृतिका व अष्टमी के साथ धनु राशि में बृहस्पति के होने का शुभ संयोग रहेगा। वहीं, शहर के बिड़ला मंदिर, श्रीजी मंदिर लखेरापुरा, बरखेड़ी राधाकृष्ण मंदिर समेत कई मंदिरों में लाइटिंग कर सज्जा की गई है।

पीतल की गो प्रतिमा की स्थापना आजचौबदारपुरा स्थित बांके बिहारी मार्कण्डेय महाराज मंदिर में भक्तों द्वारा भेंट की गई 21 किलो 500 ग्राम पीतल से निर्मित गो प्रतिमा की स्थापना मंदिर में भगवान के दरबार के पास की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *