चीन को सबक सिखाने को बनाए जा रहे गाय के गोबर से 33 करोड़ दीये

नई दिल्ली, प्रेट्र। इस बार दीपावली पर चीन को सबक सिखाने के लिए राष्ट्रीय कामधेनु आयोग गाय के गोबर से 33 करोड़ दीयों को बनाकर बाजार में उतारेगा। यह जानकारी सोमवार को आयोग के अध्यक्ष वल्लभ भाई कथीरिया ने दी। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमारा उद्देश्य चीन निर्मित दीयों को खारिज कर मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना है।

तीन लाख दीये अयोध्या में जलाए जाएंगे

इस अभियान में शामिल होने के लिए 15 से अधिक राज्यों ने अपनी सहमति दी है। उन्होंने कहा कि इसमें से लगभग तीन लाख दीये पवित्र शहर अयोध्या में जलाए जाएंगे, जबकि वाराणसी में एक लाख दीये जलाए जाएंगे। स्वैच्छिक संगठनों की मदद से इसे बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। दीपावली तक 33 करोड़ दीये बनाने के लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा। कहा कि इस अभियान से आर्थिक रूप से परेशान गोशालाओं को बहुत मदद मिलेगी।
गौरतलब है कि भारतीय मवेशियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए 2019 में स्थापित किए गए आयोग ने आगामी त्योहार के दौरान गोबर आधारित उत्पादों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। इस कार्य में स्वयंसेवी संगठनों और गोशालाओं से भी मदद ली जा रही है। आयोग गाय के गोबर से बने उत्पादों को स्वयं नहीं बना रहा, बल्कि लोगों को ट्रेनिंग देकर इस काम के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। आयोग को इस काम में सफलता भी मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort