गृह मंत्री नरोत्तम का सीटों का गणित:भाजपा को जोड़-तोड़ की जरूरत नहीं; हमारे पास 114 विधायक पहले से हैं, एक और जीतेंगे तो 115 हो जाएंगे

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर पक्ष-विपक्ष की तरफ से बयानबाजी का दौर जारी है। अब गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बयान दिया है कि भाजपा को जोड़-तोड़ की जरूरत नहीं है। हमारे पास 114 विधायक पहले से हैं, एक और जीतेंगे तो 115 हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि हम ओवरलोड नहीं होना चाहते हैं, संपर्क में तो और भी बहुत विधायक हैं, हमें पता है कि सभी 28 सीटें जीतेंगे।

जबकि सच ये है कि वर्तमान में मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से भाजपा के पास 107 विधायक हैं, दो निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन हासिल है। ऐसे में 109 सीटें हो जाती हैं।

मंत्री इमरती देवी के खिलाफ कमलनाथ की टिप्पणी को लेकर नरोत्तम ने कहा कि वह हर लिहाज से गलत थी। यह बात राहुल गांधीजी के बयान से लेकर चुनाव आयोग के नोटिस तक से साफ हो चुकी है। यकीन मानिए कमलनाथजी का अशोभनीय बयान उनके लिए वाटर लू साबित होगा।

सब कुछ भाजपा के फेवर में नहीं है

राजनीतिक विश्लेषक मनीष दीक्षित कहते हैं कि नरोत्तम मिश्रा, जिन बाकी 7 विधायकों की बात कर रहे हैं, दरअसल उन्होंने पार्टी ज्वाइन नहीं की है। वह तो जिधर दम, उधर हम वाली बात पर चलते हैं। इसके पहले कांग्रेस सरकार को समर्थन दे रहे थे। उपचुनाव के बाद अगर कांग्रेस की स्थिति ठीक रही तो ये फिर से पाला बदल सकते हैं और निर्दलीय विधायकों पर दलबदल कानून भी लागू नहीं होता है। मनीष दीक्षित ने बताया कि एक निर्दलीय विधायक के साथ मंत्री का प्रेस कॉन्फ्रेंस करना बताता है कि सब कुछ भाजपा के फेवर में नहीं है। उन्हें भी इस बात की आशंका है कि उप चुनाव के बाद स्थितियां अगर गड़बड़ाएगी तो उसके लिए पहले से ही निर्दलीयों को साध कर रखा जाएगा।

ये है नरोत्तम मिश्रा का गणित

भाजपा- 107, बसपा-2, सपा 1 और निर्दलीय-4 मिलाकर 114 विधायक। कमलनाथ सरकार के दौरान कांग्रेस के पास 114 सीटें थीं, उसके बाद बसपा-2, सपा 1 और निर्दलीय-4 मिलाकर कुल 221 सीटें हो रही थीं।

बिसाहू लाल का वीडियो 8 साल पुराना, जब वह कांग्रेस में थे
सोशल मीडिया में वायरल हो रहे अनूपपुर से भाजपा प्रत्याशी बिसाहूलाल सिंह के वीडियो पर बोले नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि फेक वीडियो, पुराने वीडियो जारी करना कांग्रेस की स्टाइल है। ये 8 साल पहले का वीडियो है, जब ये कांग्रेस में थे। बिसाहूलाल जी का पूरा जीवन राजनीतिक रहा है, लेकिन कभी उन पर एक भी प्रकरण दर्ज नही हुआ है।

वायरल वीडियो में बीजेपी प्रत्याशी बिसाहू लाल पैसे मांगने पर कार्यकर्ता को रिवॉल्वर दिखाकर दे रहे गालियां दे रहे हैं। कांग्रेस ने ट्विटर पर शेयर करते हुए चुटकी ली। कहा- शिवराज जी, ये आदमी (बिसाहूलाल) आपकी पार्टी के लिए बिल्कुल फ़िट है, अगला प्रदेश अध्यक्ष इसी को बनाना।

एक नवंबर से कैदी अपने परिजन से मिल सकेंगे
गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि प्रदेश की जेलों में बंदियों की परिजनों से मुलाकात की सुविधा एक नवंबर से फिर से शुरू की जा रही है। हालांकि इसके साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और टेलीफोन से बंदियों और उनके परिजन के बीच बातचीत की सुविधा भी अभी बरकरार रहेगी।

6 साल की बच्ची से पड़ोसियों ने घर बुलाकर दुष्कर्म किया; लड़की उन्हें मामू कहती थी, अब उन्हें देखकर डर जाती है
भोपाल में 6 साल की बच्ची से दुष्कर्म किए जाने की घटना सामने आई है। मामले में आरोपी पड़ोसी ही हैं, जिन्हें मासूम मामू कहकर बुलाती थी। अब वह उनको देखकर डर जाती है। उनसे दूर रहती है। बच्ची के ठीक से नहीं चल पाने के कारण पिता ने उससे बात की थी। मामले का पता चलने पर वह चाइल्डलाइन पहुंचे। उनकी सूचना पर ही पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों में एक की उम्र 32 साल और दूसरे की 65 साल है।

कमला नगर में रहने वाली 6 साल की बच्ची पहली कक्षा में पढ़ती है। उसके पिता प्राइवेट जॉब करते हैं। टीआई कमला नगर विजय सिंह ने बताया कि उन्हें बुधवार को चाइल्डलाइन से एक बच्ची के साथ दुष्कर्म किए जाने की जानकारी मिली थी। पुलिस ने चाइल्डलाइन की जानकारी के आधार पर बच्ची से बात की। उसने बताया कि उसके पड़ोस में रहने वाले रहमत और मुमताज मामू उसे अपने कमरे में ले गए थे।

उन्होंने उसके साथ गलत काम किया है। बच्ची की हालत ठीक है। उसे कोई गंभीर चोट नहीं है। पुलिस ने बच्ची के बयान लेने के बाद उसका मेडिकल टेस्ट कराया। इसमें भी इसकी पुष्टि हुई है। पुलिस ने बच्ची के बताए अनुसार दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। रहमत की उम्र 32 साल है, जबकि मुमताज 65 साल का है। टीआई विजय सिंह के अनुसार दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें आज कोर्ट में पेश कर उनके बयान दर्ज किए जाएंगे।

ऐसे हुआ पूरे मामले का खुलासा

बच्ची के पिता ने चाइल्डलाइन को बताया कि घटना 20 अक्टूबर की है। बेटी को चलने में कुछ परेशानी हो रही थी। बेटी से इस बारे में बात की, तो उसने रहमत और मुमताज के बारे में बताया। दोनों कॉलोनी में रहते हैं। उन्होंने बुधवार को इसकी शिकायत चाइल्डलाइन से की। चाइल्डलाइन ने जानकारी लेने के बाद फिर पुलिस को इस मामले में शिकायत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.