गर्मी ने दी दस्तक, इन शहरों में 40 के पार पहुंचा पारा, 5 अप्रैल से यहां बारिश देगी राहत

देश में एक तरफ Covodi-19 की वजह से Lockdown है और लोग घरों में कैद हैं, ऐसे में बाहर की दुनिया से जैसे कट से गए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी ने दस्तक दे दी है। जी, हां, बाहर मैदानों में गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं और इतना ही नहीं, देश के कई शहरों में तो पारा 40 डिग्री के पार चला गया है। इन दिनों जब आप घरों में बंद हैं तो गर्मी का अहसास कम ही हो रहा है। लेकिन बाहर देश के लगभग सभी राज्यों में में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि, 5 अप्रैल से एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है और इस वजह से कुछ राज्यों में बारिश, गर्मी से राहत देगी।

मध्यप्रदेश का खरगोन सबसे गर्म तो आंध्र के कड़प्पा में पारा चढ़ा

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट वेदर के अनुसार गुरुवार के दिन देश के 10 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार रहा। इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम खरगोन का है जहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश का कड़प्पा है जहां पारा 41.2 डिग्री दर्ज हुआ। आंध्र प्रदेश का ही तूनी तीसरे नंबर पर है जहां पारा 40.8 डिग्री रहा। इसके बाद तेलंगाना का भद्राचलम, आंध्र प्रदेश का कुरनूल, महाराष्ट्र का मालेगांव, आंध्र प्रदेश के नंदयाल, नंदिग्राम, कर्नाटक का गुलबर्ग और अंत में आंध्र प्रदेश का अनंतपुर है जिनमें पारा 40 डिग्री के भी ऊपर रहा।
5 अप्रैल को आएगा पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में बारिश संभव

जहां एक तरफ गर्मी ने दस्तक दे दी है वहीं दूसरी तरफ एक बार फिर से 5 अप्रैल को नया पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है। जम्मू-कश्मी के पास आने वाले इस विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में कई राज्यो ंमें बारिश हो सकती है। इसकी वजह से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख में 8 और 9 अप्रैल को कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है वहीं पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर उसी दौरान बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *