खंडवा जिला अदालत में एक और अफसर संक्रमित, 86 न्यायिक अधिकारी और कर्मचारी होम क्वारेंटाइन

भोपाल. न्यायिक अधिकारी और उनकी पत्नी कोरोना संक्रमित होने के बाद सोमवार को खंडवा जिला न्यायालय के एक और अधिकारी संक्रमित हो गए। अदालत में कोरोना पहुंचने के बाद 86 न्यायिक अधिकारी-कर्मचारियों ने अपने को 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन कर लिया है। मंगलवार से आगामी आदेश तक न्यायालय में किसी भी मामले की सुनवाई नहीं होगी। जरूरी मामलों की सुनवाई अब 70 किलोमीटर दूर बुरहानपुर में होगी।

कोरोना काल में प्रदेश में ऐसा पहला मामला है जब न्यायालय में सुनवाई बंद करनी पड़ी है। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार ने इसकी पुष्टि की है। न्यायिक अधिकारी 5 जून को, जबकि उनकी पत्नी 7 जून को पॉजिटिव मिली थीं। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने उनके संपर्क वाले सभी कर्मचारी और अधिकारियों के सैंपल लिए थे।

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार राजेंद्र कुमार वाणी ने आदेश जारी कर बुरहानपुर के जिला सत्र न्यायाधीश वीरेंद्र एस पाटीदार को खंडवा जिले का प्रभारी न्यायाधीश पदस्थ किया है। खंडवा न्यायालय के अतिआवश्यक मामलों की सुनवाई बुरहानपुर में होगी।

सेशन के बुरहानपुर व लोअर कोर्ट की हरसूद में सुनवाई होगी
बुरहानपुर जिला सत्र न्यायालय में सेशन के मामलों की सुनवाई होगी, जबकि सीजेएम और जेएमएफसी के जरूरी मामलों की सुनवाई हरसूद न्यायालय में होगी। जिला न्यायालय के जो कर्मचारी क्वारेंटाइन नहीं किए गए हैं वे ही न्यायालय में जाएंगे। ये ऑनलाइन आवेदनों को अदालत तक पहुुंचाएंगे। जिला महामारी विशेष डॉ. योगेश शर्मा ने कहा जिन न्यायिक अधिकारियों और कर्मचारियों का सैंपल लिया है, उन्हें कोविड-19 की गाइड लाइन के मुताबिक 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन किया है।

केन्द्र ने मशीनें भेजीं, अब प्रदेश के 16 जिलों के जिला अस्पतालों में हो सकेगी कोरोना की जांच
भोपाल और इंदौर के टीबी अस्पताल समेत प्रदेश के 16 जिला अस्पतालों में अब कोरोना के सैंपल्स की जांच की जा सकेगी। यहां मौजूद जिला स्तरीय लैब्स में भारतीय जांच पद्धति ट्रू-नेट के जरिए सैंपल जांचे जाएंगे। केंद्र सरकार ने मप्र के 16 जिलों को ट्रू-नेट मशीनें भेज दी हैं। दो सरकारी मेडिकल कॉलेज विदिशा और खंडवा और भोपाल के प्राइवेट एलएन मेडिकल कॉलेज को भी आईसीएमआर ने आरटीपीसीआर पद्धति से जांच की मंजूरी दे दी है। मप्र में अब 36 कोरोना लैब है।

यहां होगी जांच

ग्वालियर, मुरैना, छतरपुर, दमोह, सागर, टीकमगढ़, मंदसौर, नीमच, छिंदवाड़ा, जबलपुर, शहडोल, बुरहानपुर, सिंगरौली।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort