कोरोना से बचने के लिए 10 सावधानियां :सिर्फ मास्क और सोशल

भारत में कोरोनावायरस मरीजों का आंकड़ा 10 लाख पार कर गया है। अब तक खबरें आ रहीं थीं कि दिल्ली-मुंबई जैसे देश के बड़े शहरों की हालात बिगड़ी है, लेकिन अब छोटे शहरों और कस्बों में भी संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा डब्ल्यूएचओ, सीडीसी जैसी स्वास्थ्य संस्थाएं मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और बार-बार हाथ धोने की सलाह दे रहीं हैं। भारत के लिहाज से देखा जाए तो यहां जनता ज्यादा सजग है। अप्रैल में प्रकाशित Ipsos की 15 नेशन्स की सर्वे रिपोर्ट बताती है कि शहरी क्षेत्रों में रहने वाले 4 में 3 भारतीय यानी (76%) मास्क पहन रहे हैं। लेकिन, क्या मास्क पहन लेने भर से आप सुरक्षित हो जाते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है। हां, संक्रमित होने का खतरा कुछ कम होता है।

यही हाल, सोशल डिस्टेंसिंग का भी है। इस मामले में हम लगातार जोखिम उठा रहे हैं। ज्यादातर लोग सोशल डिस्टेंसिंग भूल चुके हैं। इसके पीछे आर्थिक जरूरतें, मानसिकता, रोजमर्रा की आदतें जैसे इसके कई कारण हैं।

राजधानी दिल्ली स्थित लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन के साइकोलॉजी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर कनिका के आहूजा के मुताबिक, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन मध्यम या उच्च वर्ग कर पा रहा है, क्योंकि इसे अपनाना कई लोगों की हैसियत से परे है। कई बार घर में 6 फीट की दूरी बनाना मुमकिन नहीं है, क्योंकि कई घरों में जगह कम और लोग ज्यादा होते हैं। लॉकडाउन में घर बैठने का मतलब है, आपके पास घर या संसाधन मौजूद होना।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भारत जैसी घनी आबादी वाले देश में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे उपाय मददगार हैं, लेकिन काफी नहीं हैं। ऐसे में हमें अपने जीवन की कुछ आदतों में बदलाव लाने होंगे, जिससे हम कोरोनावायरस से खुद सुरक्षित रह सकें और दूसरों को भी रख सकें। ये आदतें हमें भविष्य की प्लानिंग करने में भी मदद करेंगी।
गुजरात के वडोदरा में सीनियर कंसल्टेंट सर्जन और सीएमओ डॉक्टर हिमांशु पांडेय के मुताबिक, इस दौरान बाहर खाना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। हालांकि, कई लोग हैं जो घर से दूर रहकर काम करते हैं और उन्हें बाहर खाना मजबूरी है, ऐसे में लंच सर्विस का टिफिन न लें। अगर आपको बाहर खाना जरूरी है तो अपने टिफिन का उपयोग करें। खाना लेने जाने से पहले ही फोन पर खाने की तैयारी के लिए कह दें।
हालांकि, कई लोग बाहर खाने के शौकीन होते हैं। ऐसे में वे खाने से पहले जगह की साफ-सफाई पर ध्यान दें और सर्व करने वाले से मास्क लगाने के लिए कहें। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप बाहर खाने जा रहे हैं तो कुर्सियों के बीच दूरी बनाकर रखें और केवल खाने के लिए ही मास्क हटाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort