कोरोना देश में:नवंबर में एक्टिव केस में 1.35 लाख की गिरावट आई, यह अक्टूबर से 2.35 लाख कम

नई दिल्ली. देश में सोमवार को कोरोना के 31 हजार 179 केस आए, 42 हजार 282 मरीज ठीक हो गए और 482 की मौत हो गई। नवंबर में कुल 12.79 लाख केस आए। इनमें से 13.99 लाख मरीज ठीक हो गए, जबकि 15 हजार 508 मरीजों की मौत हो गई। इससे एक्टिव केस में 1.35 लाख की गिरावट दर्ज की गई। यह अक्टूबर से 2.35 लाख कम है। तब 3.70 लाख केस कम हुए थे।

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 94.63 लाख हो गया है। इसमें 88.73 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.37 लाख मरीजों की मौत हो गई। अभी 4 लाख 40 हजार मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।
कोरोना अपडेट्स

दिल्ली में टेस्टिंग बढ़ाने के मकसद से राज्य सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है। अब राजधानी के प्राइवेट लैब में 800 रुपए में ही कोरोना टेस्ट होंगे। अब तक इसके लिए 2400 रुपए देना पड़ता था। सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका ऐलान किया। कहा कि इससे राज्य में ज्यादा से ज्यादा लोग टेस्ट करा पाएंगे। राज्य सरकार की ओर से तैयार लैब्स में पहले की तरह फ्री में ही टेस्ट होंगे।
वाइस प्रेसिडेंट वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत ने कोरोनावायरस पैंडैमिक से बहादुरी से लड़ाई लड़ी है। अर्थव्यवस्था भी जल्द ही स्थिर होगी। भारत में मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है। ग्लोबल स्तर पर इसकी सराहना हुई है।
सरकार ने कोरोना के मुद्दे पर 4 दिसंबर यानी शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे ऑल पार्टी मीटिंग (सर्वदलीय बैठक) बुलाई है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस मीटिंग की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। सरकार ने कोरोना पर दूसरी बार ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई है। मोदी की वैक्सीन कंपनियों से चर्चा के बाद यह पहली अहम बैठक होगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जेनोवा बायोफार्मा, बायोलॉजिकल ई और डॉ. रेड्डीज की टीमों से चर्चा की। इन कंपनियों के वैक्सीन ट्रायल अलग-अलग स्टेज में हैं। प्रधानमंत्री ने इन्हें सलाह दी कि आम लोगों को वैक्सीन के असर जैसी बातों के बारे में आसान शब्दों में समझाने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट करें। इस चर्चा में वैक्सीन की डिलीवरी के लिए लॉजिस्टिक, ट्रांसपोर्ट और कोल्ड चेन के मुद्दों पर भी बात हुई।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि अगले साल जुलाई-अगस्त तक देश के 25 से 30 करोड़ लोगों तक वैक्सीन पहुंच जाएगी। इसी के अनुसार सरकार तैयारी कर रही है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द वैक्सीन हर एक व्यक्ति तक पहुंचाने की कोशिश करेगी।
ओडिशा सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक, राज्य में 31 दिसंबर तक बड़े स्तर होने वाले सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, एकेडमिक, कल्चरल, रिलीजियस कार्यक्रमों पर प्रतिबंध रहेगा। डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल और मास एजुकेशन क्लास 9-12वीं तक के स्कूल खोलने पर खुद फैसला ले सकेगा। सभी तरह के एकेडमिक, टेक्निकल, स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट भी 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। केवल मेडिकल कॉलेज खुलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.