कोरोना का कहर जारी – भारत में बीते 24 घंटे में 1,429 नए मामले, सबसे ज्यादा 57 मौतें

नई दिल्ली। शनिवार, 25 अप्रैल 2020, भारत में कोरोनावायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। देश में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 775 पर पहुंच गया। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस से अब तक 775 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 24,506 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1429 नए मामले सामने आए हैं और 57 लोगों की मौत हुई है। 24 घन्टे में अब तक सबसे ज्यादा मौत के मामले सामने आए हैं। हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक मरीज 5,063 ठीक को चुके हैं। मरीजों में सुधार की दर 20.66 फीसदी है।

बता दें कि कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा मौत के मामले महाराष्ट्र और गुजरात से सामने आए हैं। महाराष्ट्र में अब तक 301 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि राज्य में कोविड-19 संक्रमण के अब तक 6,817 मामले सामने आए हैं। इसके बाद गुजरात की बात करें तो यहां संक्रमितों की संख्या में बड़ी वृद्धि देखी गई और यहां संक्रमितों की संख्या 2,815 हो गई है। यहां अब तक 127 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं, मध्य प्रदेश में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 1,846 हो गई है जबकि मरने वालों की संख्या 92 है।

वहीं गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को आदेश में कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जरूरी सावधानियों का ध्यान रखते हुए 50 प्रतिशत कार्यबल के साथ दुकान और प्रतिष्ठान खोले जा सकते हैं। गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत पंजिकृत दुकानों को 50 फीसदी कार्यबल के साथ खोले जाने की अनुमति दी। साथ ही कहा कि ऐसे प्रतिष्ठानों को सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सावधानियों का पालन करना होगा। यह आदेश कंटेनमेंट जोन में लागू नहीं होगा। आदेश में मल्टी ब्रांड मॉल सहित अन्य बड़े प्रतिष्ठानों को भी खोलने की अनुमति नहीं दी गयी है।

आपको बता दें कि देश में कोरोनावायरस के संक्रमण फैलने का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन दूसरी ओर कुछ अच्छी खबर भी सामने आ रही है। देश में कुल 32 राज्यों में से तीन राज्य कोरोना मुक्त हो गए हैं। अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और गोवा राज्य में कोरोना के मामले आए, लेकिन अब एक भी पॉजिटिव केस इन राज्यों में नहीं है। कोरोना के मरीज इन राज्यों से ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं, पांच ऐसे भी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश हैं, जिनमें अभी तक एक भी कोरोना के केस नहीं आए हैं। नगालैंड, सिक्किम, दमन दीव, दादर एंड नागर हवेली और लक्षदीप में कोरोना का कोई भी मामला नहीं आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort