केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रण दल के समन्वय से चलाया जा रहा है सघन अभियान

भोपाल। शुक्रवार, 29 मई, 2020: राज्य सरकार का कहना है कि प्रदेश में टिड्डी दलों की निगरानी एवं नियंत्रण के लिए केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रण दल के समन्वय से सघन अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार 27 मई को रीवा जिले के ग्राम हरदी एवं पंडोखर में 5 फायर ब्रिगेड द्वारा लगभग 100 लीटर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया। यह टिड्डी दल लगभग 5 से 6 कि.मी. लंबा था। प्रात: इस दल के सतना जिले की ओर गतिमान होने की सूचना थी।

संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि मुरैना जिले के कैलारस विकासखंड के नेफरी ग्राम में भी टिड्डी दल का रात्रि ठहराव हुआ, जिसके नियंत्रण के लिए 5 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंप एवं 2 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव किया गया एवं लगभग 35 प्रतिशत नियंत्रण में सफलता प्राप्त हुई।

नर्मदापुरम संभाग के बैतूल जिले के विकासखंड प्रभातपट्नम के ग्राम पुसली में एक टिड्डी दल पर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया। इस कार्यवाही से लगभग 40 प्रतिशत टिड्डी दल को नष्ट करने में सफलता प्राप्त हुई।

गुरूवार 28 मई को एक टिड्डी दल के बालाघाट जिले में चलायमान होने की सूचना है। जो टिड्डी दल उत्तरप्रदेश की सीमा में रात्रि में रूका उसके मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिलों दतिया, निवाड़ी एवं टीकमगढ़ जिलो में चलायमान हैं। पन्ना एवं कटनी दोनों जिलों को एलर्ट जारी किया गया है। एक टिड्डी दल दोनों जिलों की सीमाओं मे गतिमान पाया गया है।

समस्त जिलों को सतत निगरानी करने के लिए तथा टिड्डी दल के रात्रि ठहराव की स्थिति स्पष्ट होते ही जिला प्रशासन एवं केन्द्रीय टिड्डी नियंत्रणदल से समन्वय स्थापित कर प्रभावी नियंत्रण की कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort