कंटेनमेंट पर गफलत / राजगभवन ने कैंपस को कंटनमेंट फ्री जोन घोषित किया, प्रशासन बोला- 21 दिन तक मुक्त नहीं

भोपाल. राजभवन ने सोमवार को प्रेस नोट जारी कर कैंपस को कंटेनमेंट फ्री जोन घोषित कर दिया था, लेकिन मंगलवार को यहां काम करने वाले एक मजदूर के कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया। जिला प्रशासन का कहना है कि नियमानुसार किसी क्षेत्र को मरीज मिलने के 21 दिन तक कंटेनमेंट फ्री नहीं कहा जा सकता। ऐसे में राजभवन ने अपने परिसर को कैसे कंटेनमेंट फ्री कह दिया, वो ही जानें। प्रशासन की सूची में राजभवन अब भी कंटेनमेंट ही है। इस बारे में जब राज्यपाल के सचिव मनोहर दुबे से पूछा गया तो उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

आगे क्या: एक्सपर्ट ही तय करेंगे कंटेनमेंट फ्री है या नहीं
जिला प्रशासन के अफसरों का कहना है कि राजभवन ने कंटेनमेंट फ्री घोषित करने के लिए चिट्‌ठी भेजी थी। इस चिट्‌ठी को एक्सपर्ट जांच के लिए भेजा गया है। अब एक्सपर्ट ही तय करेंगे कि राजभवन परिसर कंटेनमेंट फ्री घोषित किया जा सकता है या नहीं?

राजभवन का तर्क… संक्रमितों के टेस्ट कराए, बाकियों को क्वारेंटाइन किया
राजभवन में पहला पॉजिटिव मरीज 25 मई को मिला था। 26 मई से कैंपस कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित हुआ। फिर यहां के 395 अफसर-कर्मचारियों आदि का कोरोना टेस्ट कराया गया। 29 मई तक इनमें से 10 पॉजिटिव मिले। फिर भी एक जून को राज्यपाल के सचिव ने प्रेस नोट जारी कर कैंपस को कंटेनमेंट फ्री बता दिया। उनका तर्क था कि संक्रमितों का इलाज जारी है और यहां रह रहे 10 परिवार क्वारेंटाइन सेंटर भेज दिए गए हैं। सुरक्षा के बाकी इंतजाम कर लिए गए हैं। सूत्रों का कहना है राजभवन से इसकी सूचना प्रशासन को भी दी गई थी, जहां से इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया गया। मंगलवार को जो मजदूर संक्रमित मिला, वह कैंपस में पीडब्ल्यूडी के किसी ठेकेदार के अधीन काम करता है।

सीधी बात- तरुण पिथोड़े, कलेक्टर

राजभवन अब भी कंटेनमेंट जोन

सवाल : क्या राजभवन को कंटेनमेंट मुक्त है?
नहीं। वेबसाइट पर ऑर्डर अपलोड है।
सवाल : क्या राजभवन खुद को कंटेनमेंट फ्री बता सकता है?
इस सवाल का जवाब राजभवन ही दे सकता है।

विधानसभा तक पहुंचा कोरोना

विधानसभा का एक रिपोर्टर संक्रमित निकला है। उनकी पत्नी सरकारी अस्पताल में नर्स है और वह भी संक्रमित हैं। यहां 19 जून को राज्यसभा चुनाव की वोटिंग होना है। संक्रमित के सीधे संपर्क में आए चार रिपोर्टर व एक ऑपरेटर को क्वारेंटाइन करते हुए उनका टेस्ट कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort