कंटेंनमेंट क्षेत्र को छोड़कर प्रदेश में बिना पास कहीं भी घूमें; भोपाल में 8 जून से शॉपिंग माॅल, धार्मिक स्थल खुलेंगे; स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे

मध्यप्रदेश. प्रदेश सोमवार से अनलॉक होना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को घोषणा की कि प्रदेश में रेड और ग्रीन जोन नहीं होंगे। सिर्फ कंटेनमेंट क्षेत्र होंगे। उन्हें छोड़ बाकी प्रदेश आवागमन, व्यापार के लिए खुल जाएगा। राज्य के भीतर-बाहर बिना पास आ जा सकेंगे। कंटेनमेंट क्षेत्र में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा। भोपाल, इंदौर, उज्जैन में नगर निगम सीमा के भीतर निजी व सरकारी दफ्तर (कंटेनमेंट को छोड़कर) 50%, जबकि शेष प्रदेश में 100% कर्मचारियों के साथ खुल सकेंगे।

कर्मचारियों के भोजन के अवकाश का समय अलग-अलग होगा। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक बसें इंदौर, उज्जैन, भोपाल को छोड़कर बाकी संभागों में 50% क्षमता के साथ चलेंगी। अंतरराज्यीय बस संचालन पर फैसला 7 जून के बाद होगा। सीएम ने कहा कि कोरोना पर काफी हद तक विजय पा ली है। फिर भी सावधानी जरूरी है। 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग, बीमार व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे बिना स्वास्थ्य कारण के बाहर नहीं निकलें।

भोपाल, इंदौर में सभी दफ्तर 50% कर्मचारियों के साथ खुलेंगे, बाकी जगह 100%

रेस्टोरेंट, होटल सब खुल जाएंगे
कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर 8 जून से धार्मिक स्थल, सार्वजनिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल खुल जाएंगे। लेकिन, पूरे प्रदेश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

स्कूल-कॉलेज पर फैसला जुलाई में
12वीं की परीक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाएंगे। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान आदि खोलने का फैसला सभी पक्षों की राय के बाद जुलाई में लिया जाएगा।

इन पर प्रतिबंध जारी
सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, सभा कक्ष, मैरिज गार्डन, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक गतिविधियां।

बाजार 7 बजे ही बंद होंगे, प्रदेश से बाहर जाने के लिए लगेगा ई-पास, ऑनलाइन आवेदन होगा
केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार भोपाल में बाजार पहले की तरह शाम 7 बजे बंद हो जाएंगे। हालांकि आवाजाही रात नौ बजे तक रह सकेगी। उधर, भोपाल के रहवासी मध्यप्रदेश के किसी भी जिले में बिना ई-पास के यात्रा कर सकेंगे। प्रदेश से बाहर जाने के लिए पोर्टल mapit.gov.in/covid-19/ पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.