ऑस्ट्रेलिया ने पहला वनडे 66 रन से जीता:289 दिन बाद मैच खेलने उतरी टीम इंडिया, कोहली का सिडनी में खराब प्रदर्शन

सिडनी. ऑस्ट्रेलिया ने 3 वनडे की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को 66 रन से हरा दिया। भारतीय टीम 289 दिन बाद कोरोना के बीच अपना पहला वनडे खेलने उतरी थी। इससे पहले टीम इंडिया ने 11 फरवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ माउंट माउनगुई वनडे 5 विकेट से हारा था। भारत की यह लगातार चौथी हार है। इससे पहले टीम इंडिया फरवरी में ही न्यूजीलैंड में 3 वनडे की सीरीज में क्लीन स्वीप से हारी थी।

वहीं, कोहली का सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खराब फॉर्म जारी है। उन्होंने अब तक इस मैदान पर खेले 6 मैच में 57 रन बनाए हैं। मौजूदा मैच में उन्होंने 21 रन बनाए। इससे पहले उन्होंने 5 मैच में 21 रन, 3, 1, 8 और 3 रन बनाए थे।

धवन-हार्दिक की फिफ्टी
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 375 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में भारतीय टीम 8 विकेट गंवाकर 308 रन ही बना सकी। हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा 90 और शिखर धवन ने 74 रन की पारी खेली। यह धवन की वनडे में 30वीं और पंड्या की 5वीं फिफ्टी रही।

टीम ने 48 रन बनाने में 4 विकेट गंवाए
भारतीय टीम को शिखर धवन और मयंक अग्रवाल ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 53 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। इसके बाद टीम ने अगले 48 रन बनाने में 4 विकेट गंवा दिए। मिडिल ऑर्डर पूरी तरह फ्लॉप रहा। फिर धवन ने हार्दिक पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 128 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला, लेकिन जीत नहीं दिला सके।

जम्पा ने 4 विकेट लेकर भारतीय टीम ढहाई
स्पिनर एडम जम्पा ने 4 विकेट लिए। उन्होंने रविंद्र जडेजा (25), हार्दिक पंड्या और शिखर धवन को मिचेल स्टार्क के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले लोकेश राहुल 12 रन बनाकर आउट हुए। जम्पा की बॉल पर उनका कैच स्टीव स्मिथ ने लिया।

हेजलवुड ने भारत को शुरुआती 3 झटके दिए
भारत को शुरुआती तीनों झटके जोश हेजलवुड ने दिए। श्रेयस अय्यर (2) हेजलवुड की बॉल पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए। हेजलवुड ने कप्तान कोहली (21) को मार्कस स्टोइनिस के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले मयंक (22) को ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट कराया।
ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाया

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट गंवाकर 374 रन बनाए। यह भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले पिछले साल मोहाली में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 359 रन बनाए थे। ओपनर फिंच और डेविड वॉर्नर ने 156 रन की पार्टनरशिप कर मजबूत शुरुआत दी। फिंच ने 124 बॉल पर 114 और वॉर्नर ने 76 बॉल पर 69 रन की पारी खेली। फिंच के वनडे करियर का यह 17वां और भारत के खिलाफ चौथा शतक रहा।

स्मिथ का 62 बॉल पर शतक
वॉर्नर को मोहम्मद शमी ने विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद फिंच ने स्टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 108 रन की पार्टनरशिप कर पारी को आगे बढ़ाया। स्मिथ ने 62 बॉल पर वनडे का अपना 10वां शतक जड़ा। उन्होंने 65 बॉल पर 105 रन की पारी खेली। इसी बीच जसप्रीत बुमराह ने फिंच को विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा।

मैक्सवेल फिफ्टी से चूके, स्टोइनिस खाता नहीं खोल सके
मार्कस स्टोइनिस बिना खाता खोले तीसरे विकेट के तौर पर आउट हुए। युजवेंद्र चहल ने उन्हें राहुल के हाथों कैच आउट कराया। चौथा झटका मैक्सवेल के तौर पर लगा। वे 45 रन बनाकर शमी की बॉल पर रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। आउट होने से पहले उन्होंने स्मिथ के साथ चौथे विकेट के लिए 57 रन की पार्टनरशिप की।

भारतीय गेंदबाजों में मोहम्मद शमी को 3 सफलता मिली। उन्होंने वॉर्नर, मैक्सवेल और स्मिथ को आउट किया। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published.