अब तक 900 मामले: गुजरात-महाराष्ट्र में 6-6 और राजस्थान में 2 नए पॉजिटिव मिले, एक दिन में सबसे ज्यादा 151 केस शुक्रवार को सामने आए थे

नई दिल्ली शनिवार 28 मार्च 2020. कोरोनावायरस संक्रमण के गुजरात और महाराष्ट्र में आज 6-6 और राजस्थान में 2 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। देश में अब तक कुल 900 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 791 संक्रमित अभी अस्पताल में हैं और 76 ठीक हो चुके हैं। यह आंकड़ा covid19india.org वेबसाइट के अनुसार है। सरकार के आंकड़ों में अभी संक्रमितों की संख्या 775 है। 78 ठीक हो चुके हैं। शुक्रवार तक इस बीमारी से 22 लोगों की मौत हो चुकी है। एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा 151 मामले शुक्रवार को ही सामने आए, 3 लोगों की मौत हुई और 25 लोग ठीक हुए। इससे पहले 23 मार्च को एक दिन में 102 लोग संक्रमित हुए थे।

10 राज्यों के हाल

मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 29: जबलपुर में दो और लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आई। दोनों नए मरीज पहले से संक्रमित सराफा व्यापारी के यहां काम करते हैं। अब जबलपुर में 8, इंदौर में 15, भोपाल में 3, शिवपुरी में 2, ग्वालियर में एक पॉजिटिव हैं।
राजस्थान; कुल संक्रमित- 52: शनिवार को अजमेर में 23 साल का युवक संक्रमित मिला है। वह हाल ही में पंजाब से लौटा था। 21 साल की एक युवती भीलवाड़ा में संक्रमित पाई गई है। राज्य में शुक्रवार को कोरोना के सात नए मामले सामने आए थे। राज्य में भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 21 मरीज हैं। भीलवाड़ा के कलेक्टर आर भट्‌ट का कहना है कि जरूरत पड़ी तो हम 15 हजार लोगों को क्वारैंटाइन करने की व्यवस्था करने को तैयार हैं।
उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 49: राज्य में सबसे ज्यादा 9 संक्रमित आगरा में हैं। इसके बाद 8 केस लखनऊ में सामने आए हैं। लॉकडाउन के बाद गाजियाबाद में बाहरी मजदूरों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें अपने राज्यों घर तक पहुचंने के लिए वाहन नहीं मिल रहे। ऐसे में सीमावर्ती राज्यों से उत्तरप्रदेश के कामगारों को लाने के लिए एक हजार बसों की व्यवस्था की गई है। इस संबंध में राज्य सरकार ने ट्रांसपोर्टेशन ऑफिसरों, बस ड्राइवरों और कंडक्टरों की शुक्रवार रात बैठक बुलाई।
हाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 162: नवी मुंबई इलाके में शुक्रवार को एक बच्चा कोरोना संक्रमित पाया गया। शुक्रवार को पॉजिटिव मिले 29 मरीजों में से 15 केवल सांगली के थे। सांगली के मरीज पहले पॉजिटिव पाए गए लोगों के संपर्क में आए थे। राज्य में मुंबई, पुणे और नागपुर समेत कई शहरों से मजदूर अपने राज्यों को पैदल ही लौट रहे हैं। कुछ लोगों को 200-300 किलोमीटर तक का सफर करना पड़ रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इनसे अपील की है कि वे कहीं न जाएं महाराष्ट्र में उनका पूरा ख्याल रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.