अब तक 724 मामले: अंडमान में दूसरा संक्रमित मिला, मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की अपील- जुमे की नमाज घरों में ही पढ़ें

नई दिल्ली शुक्रवार 27 मार्च 2020 . कोरोनावायरस देश के लगभग हर हिस्से में पहुंचता जा रहा है। अंडमान-निकोबार में दूसरा कोरोना पॉजिटिव मिला है। इससे पहले गुरुवार को यहां चेन्नई से लौटे एक व्यक्ति को संक्रमित पाया गया था। उधर, संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए देशभर में लगाए गए लॉकडाउन में लोग सहयोग कर रहे हैं। मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने अपील की है कि आज जुमे की नमाज मस्जिदों में पढ़ने की बजाय घरों पर ही पढ़ें। देश में कोरोनावायरस संक्रमण के अब तक 724 मामले सामने आ चुके हैं। 19 लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 6 लोगों ने दम तोड़ा।

अमृतसर में एक और पिंपरी चिंचवड़ में दो मरीज ठीक हुए
अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लन का कहना है कि यहां कोरोनावायरस संक्रमण के पहले मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्हें शुक्रवार को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। उन्हें गुरुनानक देव हॉस्पिटल के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया था। वे हाल ही में इटली से लौटे थे। महाराष्ट्र में पुणे जिले के पिंपरी चिंचवड़ में भी दो मरीज ठीक हुए हैं। उनकी भी आज छुट्‌टी होगी। पिंपरी चिंचवाड़ के नगरीय निकाय कमिश्नर श्रवण हार्डीकर ने कहा कि अब पुणे जिले में सिर्फ 32 पॉजिटिव हैं। 5 ठीक हो चुके हैं।
भारत की सार्क देशों से साझा इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म बनाने की पेशकश
सार्क देशों के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशकों की गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई। भारत की अध्यक्षता में हुए इस सम्मेलन में कोरोनावायरस के मुद्दों पर चर्चा हुई। इसमें भारत ने एक कॉमन इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म बनाने का प्रस्ताव रखा है। इस पर कोरोनावायरस से बचाव के लिए सूचना, जानकारी, विशेषज्ञता और एकजुट प्रयासों को साझा किया जा सकेगा। बताया कि इस प्लेटफॉर्म को बनाने का काफ काम पहले ही हो चुका है। भारत ने यह प्रस्ताव भी रखा कि जब तक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म चालू नहीं होता, तब तक ईमेल/व्हॉट्सऐप पर रियल टाइम में सूचना साझा की जा सकती है।

श्रीनगर में ट्रेवल हिस्ट्री छिपाने पर 180 से ज्यादा क्वारैंटाइन किए गए
श्रीनगर में ट्रेवल हिस्ट्री छिपाने वाले 180 लोगों की पहचान की गई है। इन्हें पिछले हफ्ते श्रीनगर में क्वारैंटाइन सेंटर में भेज दिया गया। हालांकि, मीडिया में यह जानकारी शुक्रवार को आई। श्रीनगर के जिला प्रशासन ने ट्वीट किया- उम्मीद करें, इनमें से कोई भी पॉजिटिव न हो, क्योंकि जो हालात हैं उनमें स्पष्ट रूप से कुछ भी कहना मुश्किल है।

नासिक से कानपुर पहुंची विशेष ट्रेन
महाराष्ट्र के नासिक से 200 लोगों को लेकर विशेष ट्रेन कानपुर पहुंची। यहां सभी लोगों की स्क्रीनिंग की गई और उन्हें 14 दिन क्वारैंटाइन रहने की सील लगाई गई। उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि वे उत्तरप्रदेश में रहने वाले बिहार के लोगों की सुरक्षित घर पहुंचाएंगे। उनकी इस संबंध में गुरुवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से फोन पर बात हुई है।
प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से हालात का जायजा लेने को कहा

प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रियों से कहा है कि कोरोना संक्रमण को देश में फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों की कमान अपने हाथ में लें। न्यूज एजेंसी ने प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी। इसके मुताबिक, पीएमओ से जारी पत्र में मंत्रियों से कहा गया है कि गरीब-निराश्रित लोगों के भोजन-पानी-आश्रय की व्यवस्था सुनिश्चित हो। क्षेत्रों में मौजूद राशन दुकानों में जरूरी सामान, राशन आदि की भी कमी न हो। दुकानदार किसी भी स्थिति में जनता से ज्यादा कीमत वसूल न करें। इन हालात में एक नेता के तौर पर आगे आकर स्थिति से निपटने का हौसला दिखाएं।

‘अभी इसे हल्के में नहीं ले सकते’
स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, ‘‘24 घंटे में कोरोनो के 42 नए मामले सामने आए। 4 मौतें हुई हैं। कुल मामलों की संख्या 650 के पार हो गई है। सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। इससे चेन ऑफ ट्रांशमिशन को तोड़ सकते हैं। अभी भी सतर्कता बरतने की जरूरत है। लापरवाही न करें। राज्यों और जिलों में लॉकडाउन 100% फॉलो किया जाए। सारे लोग नैतिक जिम्मेदारी दिखाते हुए इसमें सहयोग करें। पॉजिटिव केस में नंबर बढ़ रहे हैं, मौतें भी हो रही हैं। कोरोना संक्रमण की दर में कमी आई है, लेकिन इसे हल्के में नहीं ले सकते। राज्यों को हमने कोरोना के लिए हॉस्पिटल बनाने के लिए कहा है। 17 राज्य में कार्य शुरू भी हो चुका है। डॉक्टरों के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग शुरू की गई है। आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी ट्रेनिंग दी जा रही है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

AllEscort